ये ऐप्स योगा सिखाने में करेंगे मदद

ये ऐप्स योगा सिखाने में करेंगे मदद

हर साल 21 जून को International Yoga Day का आयोजन किया जाता है. 10 दिसंबर 2014 को यूनाइडेट नेशन के जनरल असेंबली ने इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के तौर पर घोषित किया है. पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन 21 जून 2015 को किया गया. जिसके बाद से हर साल 21 जून को योग दिवस का आयोजन भारत समेत दुनिया के अन्य देशों में किया जाता है. हमारे जीवन में योग का क्या महत्व है ये हम सब जानते हैं. योग की वजह से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है साथ ही शरीर को स्वस्थ बनाया जा सकता है.
आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप अपने स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच या फिर टैब में इस्टॉल कर सकते हैं. इन ऐप्स के जरिए आप हर दिन योग कर सकते हैं. इन ऐप्स में कई तरह के योग आसन दिए गए हैं जो आपको डेली योग करने में मदद कर सकता है. ये ऐप्स खास तौर पर Apple यूजर्स के लिए हैं. ये ऐप्स iPhones, iPads और Apple Watch में आप इंस्टॉल कर सकते हैं. आइए जानते है अन्य जानकारी विस्तार से 

आज Motorola One Vision होगा लॉन्च, उठेगा फीचर से पर्दा

इस शानदार ऐप में आपको 500 से ज्यादा आसन, 200 से ज्यादा योगा क्लासेज, मेडिटेशन और 50 से भी ज्यादा वर्क आउट प्लान्स मिलते हैं. इसके साथ ही आपको 10 से ज्यादा टॉप कोच मिलते हैं. अगर आप एक बिगिनर हैं तो ये कोच आपको वर्कशॉप देते हैं जिसकी मदद से आप योग में बिगिनर से मास्टर बन जाते हैं. Daily Yoga ऐप में आपको बिगिनर से मास्टर, गेटिंग टोन्ड, माइंडफुलनेस एवरीडे, हेल्थ इन्हांसर जैसे कई सीरीज मिल जाते हैं. हर सीरीज में क्लास प्लान किया गया है जिसकी मदद से आप अपने फिटनेस गोल को अचीव कर सकते हैं. Daily Yoga ऐप को Apple Health ऐप के साथ इंटिग्रेट किया जा सकता है. आप किसी भी वर्क आउट को कम्प्लीट करने के बाद कितनी कैलोरी बर्न किए हैं उसे शेयर कर सकते हैं. साथ ही आप Apple Health और Daily Yoga डाटा लॉग की मदद से रोज की एक्टिविटी को भी ट्रैक कर सकेंगे.

WhatsApp : ये है बिना स्क्रीनशॉट के मैसेज को Save करने का तरीका

यह मूल तौर पर Apple Watch का नेटिव ऐप हो जो कई तरह के डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज गाइड करता है. यह आपको डेली डीप ब्रीदिंग करने के समय रिमाइंड कराता है ताकि आप हर रोज एक्सरसाइज परफॉर्म कर सकें. इस ऐप में आप अपनी सहूलियत के हिसाब से डीप ब्रीदिंग के समय का चुनाव कर सकते हैं. इसके अलावा इसमें एक टैप के साथ एनिमेशन शो होता हो तो आपको ब्रीदिंग करते समय फोकस करने में मदद करता है. आप अपने ब्रीदिंग सेशन को Apple Health ऐप के जरिए ट्रैक कर सकते हैं. हर सेशन के अंत में आपको यह भी पता चलता है कि दिन भर में आपने कितने बार बइस ऐप का इस्तेमाल किया है. Apple यूजर्स इस ऐप को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं. यह ऐप बिगिनर और एडवांस दोनोंही यूजर्स के लिए बनाया गया है. इसमें दोनों ही यूजर्स के लिए योगा प्लान्स दिए गए हैं. इन वर्कआउट्स की मदद से आप अपने बॉडी को फिट और फ्लेक्सिबल रख सकते हैं. आप इस ऐप की मदद से अपने वर्क आउट गोल को 100 फीसद तक अचिव कर सकते हैं. जिसके लिए आप हर लेवल को पर्सनलाइज भी कर सकते हैं.

भारतीय बहुत देख रहे वीडियो, इतना डेटा खर्च कर रहे हर ​महीने

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह ऐप उन सभी फिटनेस लवर्स के लिए है जो चाहते हैं कि वो हर दिन फिट और फ्लेक्सिबल रहे. इस ऐप की मदद से आप अपना वजन भी घटा सकते हैं साथ ही एक हेल्दी लाइफस्टाइल जी सकते हैं. यह ऐप भी यूजर्स के लिए फ्री में उपलब्ध है. यह ऐप 6 भाषाओं- अंग्रेजी, फ्रेंच, जर्मन, इटालियन, पुर्तगाली और स्पैनिश में उपलब्ध है. इस ऐप में आपको कस्टमाइज्ड फिटनेस और वेट लॉस प्लान्स दिए गए हैं. साथ ही, इस ऐप में हेल्दी मील ट्रैकर के साथ ही यूजर्स को टोन्ड बॉडी के लिए एनी व्हेयर सॉल्यूशन भी मिलता है. इस ऐप के जरिए वर्क आउट करने के लिए इसमें 7 से 30 मिनट का समय लगता है. आप एक सेशन में 200 कैलोरी बर्न कर सकते हैं. Yoga Go को HealthKit के लिए इंटिग्रेट किया गया है जिसमें फिटनेस डाटा को इंपोर्ट किया जा सकता है. 

गूगल कैलेंडर में आ रहा है ये एरर, दुनियाभर के यूजर हुए परेशान

फ्लिपकार्ट सेल में इन लैपटॉप पर मिल रहा 21 हजार रुपये का डिस्काउंट

गेम्स के चाहने वालो के लिए लॉन्च हुआ ये हाई स्पीड SSD