आखिर क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस, जानिए क्या है इस वर्ष की थीम
आखिर क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस, जानिए क्या है इस वर्ष की थीम
Share:

हर साल मनाया जाने वाला अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस आज यानी 8 मार्च को मनाया जा रहा है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस।

क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस- साल 1908 में 15000 महिलाओं ने न्यूयॉर्क शहर में बेहतर काम, काम की अवधि कम करने और मताधिकार पाने के लिए मार्च किया था। उस दौरान साल 1909 में अमेरिका के सोशलिस्ट पार्ची ने वहां 28 फरवरी को महिला दिवस मनाना शुरू किया। यह दिवस मनाने के करीब साल भर बाद क्लारा जेटकिन नामक महिला ने विश्व भर में महिला दिवस मनाने का सुझाव दिया था।

क्या है अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस​ की थीम: इस बार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की थीम ‘Choose To Challenge’ है। अब अगर अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के पहले की थीम के बारे में बात करें तो वह अतीत का जश्न, भविष्य की योजना थी।

आखिर क्यों 8 मार्च को ही मनाया जाता है?: जी दरअसल पहले विश्वयुद्ध में करीब 2 मिलियन रूसी सैनिक मारे गए थे। उसके बाद साल 1917 में फरवरी महीने के आखिरी रविवार को रूसी महिलाओं ने ब्रेड और पीस नाम से 4 दिनों तक स्ट्राइक किया था। उस दौरान जुलियन कैलेंडर था और उसी का रूस में इस्तेमाल होता था। उसी के अनुसार ये दिन 23 फरवरी का था, जबकि ग्रेगोरियन कैलेंडर के मुताबिक 8 मार्च। इसी के बाद से विमेंस डे हर साल 8 मार्च को मनाया जाने लगा।

पोको जल्द ही लॉन्च करेगा पोको एक्स 3 प्रो

इंसानों के बाद यहां बंदरों को लगा कोरोना का टीका, जानवरों में भी पाया गया संक्रमण

भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए मिथुन चक्रवर्ती, काली टोपी और काले चश्मे में आए नजर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -