अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस आज, जानिए इस दिन का महत्त्व और इतिहास

नई दिल्ली: पूरे विश्व में आज अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस (International Translation Day 2020) मनाया जा रहा है। प्रति वर्ष 30 सितंबर को लैंग्वेज प्रोफेशनल्स को उनके काम के प्रति सम्मान देने और अनुवाद के वैश्विक महत्व को याद करने के लिए इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है।

इस साल अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस की थीम 'ए वर्ल्ड विदाउट बैरियर' (A World Without Barriers') रखी गई है। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ ट्रांसलेटर्स (FIT) ने अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस 2022 मनाते हुए अपनी वार्षिक पोस्टर प्रतियोगिता का भी ऐलान किया है। FIT के मुताबिक, प्रतियोगिता किसी भी प्रोफेशनल्स डिजाइनर के लिए है। अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस (International Translation Day 2020) प्रति वर्ष 30 सितंबर को सेंट जेरोम (St. Jerome) की पुण्यतिथि पर मनाया जाता है। सेंट जेरोम बाइबल अनुवादक (Translator) हैं, जिन्हें अनुवादकों के संरक्षक संत के तौर पर जाना जाता है। इनकी याद में ही यह दिवस मनाया जाता है। 

 

Koo App
“सिंहासनगता नित्यं पद्याञ्चितकरद्वया। शुभदास्तु सदा देवी स्कन्दमाता यशस्विनी॥“ आदिशक्ति मां दुर्गा की पांचवीं स्वरूपा माँ स्कंदमाता जी की आराधना से सुख, शांति व वैभव की प्राप्ति होती है। स्कंदमाता से प्रार्थना है कि समस्त देश एवं प्रदेश वासियों को सुख, शांति और उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करें। #Navratri #navratri2022 - Keshav Prasad Maurya (@kpmaurya1) 30 Sep 2022

पूरे विश्व में ट्रांसलेशन कम्युनिटी की एकजुटता दर्शाने के लिए FIT द्वारा एक अनुमोदित मान्यता प्राप्त अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस का उद्देश्य वर्ष 1991 में शुरू किया गया था। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ ट्रांसलेटर्स (FIT) की स्थापना 1953 में की गई थी। वर्ष 1991 में FIT ने पूरी दुनिया में अनुवाद समुदाय की पहचान को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस मनाने का आगाज़ किया था। इसके बाद 24 मई 2017 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने 30 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस के तौर पर घोषित करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया था। इसके बाद से पूरे विश्व में इस खास दिन भाषा के प्रति महत्व को बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।  

यूक्रेन के 4 इलाकों पर कल कब्ज़ा कर लेगा रूस.., पुतिन का ऐलान

अर्शदीप सिंह के जबरे फैन हुए केएल राहुल, जानिए क्या कहा ?

बुमराह फिट नहीं थे तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्यों खिलाया ? सवालों के घेरे में BCCI

 

 

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -