अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला जनवरी में
अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला जनवरी में
Share:

नई दिल्ली : ऑर्गेनिक खाद्य उत्पादों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कर्नाटक सरकार ने बेंगलूरु में तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला ऑर्गेनिक्स एंड मिलेट्स 2018 आयोजित किया जाएगा, जो बेंगलूरु में 19 से 21 जनवरी तक चलेगा. कर्नाटक के कृषि मंत्री कृष्ण बायरा गौड़ा ने आज यहां एसोचैम द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में इसकी घोषणा की. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले की वेबसाइट और प्रतीक चिन्ह का भी अनावरण किया.

उल्लेखनीय है कि इस व्यापार मेले को किसानों, बाजार के भागीदारों और उपभोक्ताओं को एक मंच पर लाने की कोशिश के रूप में देखा जा सकता है. बता दें कि पूरे देश में बाजरा आंदोलन शुरू किया जाएगा. बेंगलूरु में 19 से 21 जनवरी तक आयोजित होने वाले इस मेले में ऑर्गेनिक खाद्य पदार्थों पर भी चर्चा कर उसके उत्पाद प्रदर्शित किए जाएंगे.

बता दें कि कर्नाटक का कृषि विभाग पूरे देश में इस व्यापार मेले को लेकर रोड शो कर चुका है. बाजरे को कई बीमारियों में उपचार के लिए प्रमुख खाद्य पदार्थ माना जाता है. इसमें पाये जाने वाले पौषक तत्वों के कारण अब लोगों का फिर से इसकी ओर रुझान बढ़ा है. इसीलिए कर्नाटक सरकार बाजरे के प्रचार प्रसार पर पूरा जोर दे रही है. बाजरे के बारे में जागरूकता बढ़ाने की किसी सरकार की इस पहल की सफलता के लिए पड़ोसी राज्यों के समर्थन भी जरुरी है.

यह भी देखें

इंडिया फर्स्ट लाइफ इंश्योरेंस ने लॉन्च किया ‘बीमा खाता’

15वें वित्त आयोग के नए अध्यक्ष की नियुक्ति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -