अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर पीएम मोदी ने वन्यजीव प्रशंसकों को दी बधाई
अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर पीएम मोदी ने वन्यजीव प्रशंसकों को दी बधाई
Share:

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस 2021 आज 29 जुलाई को मनाया जा रहा है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर संदेशों के माध्यम से वन्यजीव प्रेमियों को शुभकामनाएं दीं। मोदी ने "हमारे बाघों के लिए सुरक्षित आवास सुनिश्चित करने और बाघों के अनुकूल पारिस्थितिकी तंत्र को पोषित करने की प्रतिबद्धता" पर जोर दिया। बाघ संरक्षण पर जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 29 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस मनाया जाता है। 

29 जुलाई की तारीख ऐतिहासिक है क्योंकि इस दिन कई देशों ने सेंट पीटर्सबर्ग टाइगर समिट में समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, जो 2010 में रूस में आयोजित किया गया था। पीएम मोदी ने कहा, अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर, वन्यजीव प्रेमियों, विशेष रूप से बाघ संरक्षण के प्रति उत्साही लोगों को बधाई। वैश्विक स्तर पर बाघों की 70 प्रतिशत से अधिक आबादी का घर, हम अपने बाघों के लिए सुरक्षित आवास सुनिश्चित करने और बाघों के अनुकूल पारिस्थितिकी तंत्र को पोषित करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हैं। 

वही एक अन्य ट्वीट में, मोदी ने लिखा: भारत 18 राज्यों में फैले 51 बाघ अभयारण्यों का घर है। 2018 की अंतिम बाघ जनगणना में बाघों की आबादी में वृद्धि देखी गई। भारत ने बाघों की आबादी को दोगुना करने का लक्ष्य निर्धारित समय से 4 साल पहले हासिल किया।बाघ संरक्षण की भारत की रणनीति स्थानीय समुदायों को शामिल करने को सर्वोच्च महत्व देती है। प्रधान मंत्री ने कहा कि हम सभी वनस्पतियों और जीवों के साथ सद्भाव में रहने के हमारे सदियों पुराने लोकाचार से भी प्रेरित हैं, जिनके साथ हम अपने महान ग्रह को साझा करते हैं।

अगले महीने Facebook और Twitter में होने जा रहा हैं ये बड़ा बदलाव, आपको मिलेगा लाभ

MP: इन मांगों को लेकर आज अधिकारी-कर्मचारी सामूहिक अवकाश पर

'मोनिका ओ माय डार्लिंग' के सेट से राजकुमार ने शेयर किया वीडियो, दिखी सभी स्टार्स की झलक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -