सही दिशा में है भारत : इम्फ
सही दिशा में है भारत : इम्फ
Share:

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने हाल ही में देश के राजकोषीय लक्ष्यों को उचित और विवेकपूर्ण बताया है. कोष का यह भी कहना है कि अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने की दिशा में निवेश को बढ़ावा देना बहुत ही सही कदम है. मामले में आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्द का भी एक बयान सामने आया है, जिसके अंतर्गत उन्होंने यह कहा है कि भारत के द्वारा अपनाये जा रहे वित्तीय उपाय बेहतर है. और आज की परिस्थितियों में यह बिल्कुल सही कदम है.

गौरतलब है कि केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के द्वारा आम बजट के दौरान राजकोषीय घाटे को सकल घरेलू उत्पाद GDP के समक्ष 3.5 फीसदी के दायरे में पेश किया गया है. जबकि साथ ही उन्होंने कृषि अर्थव्यवस्था और ढांचागत क्षेत्र पर अधिक ध्यान केंद्रित किया है. क्रिस्टीन ने मामले में ही यह भी कहा है कि यह वृद्धि के लिए एक बहुत ही उचित कदम साबित होने वाला है.

इससे देश में मध्यम से लेकर लंबी अवधि की उत्पादकता में सुधार लाया जा सकता है. उन्होंने तेल और गैस के बारे में बात करते हुए कहा कि तेल और गैस के दाम काफी नीचे देखने को मिल रहे है और ऐसे में भारत के द्वारा लागत में आई कमी से ढांचागत क्षेत्र की परियोजनाओं का वित्तपोषण किया जा रहा है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -