तो इस वजह से मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय प्रवासी दिवस
तो इस वजह से मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय प्रवासी दिवस
Share:

यह बात तो हम सभी जानते है कि विश्व में प्रवासियों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर वर्ष 2000 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 18 दिसंबर को हर साल 'अंतरराष्ट्रीय प्रवासी दिवस' के रूप में मनाने की घोषणा कर दी गई थी. प्रवासियों का देश की उन्नति में बड़ा योगदान रहा है. अंतरराष्ट्रीय प्रवासी दिवस के मौके पर जानते हैं आज पूरी दुनिया में प्रवासियों की स्थिति, संख्या और उनका क्या प्रभाव है. कुछ दिनों पहले विश्व बैंक ने 'माइग्रेशन एंड रेमिटेंस' नाम की एक रिपोर्ट जारी की थी. इस रिपोर्ट के मुताबिक अपने देश में विदेशी मुद्रा भेजने के मामले में भारतीय प्रवासी सबसे आगे रहे हैं. रिपोर्ट बताती है कि प्रवासी भारतीयों ने साल 2018 में 80 अरब डॉलर (57000 करोड़ रुपए) भारत भेजे. 

जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि दूसरे नंबर पर है चीन. चीन के प्रवासियों ने 67 अरब डॉलर भेजे हैं. भारत और चीन के बाद मेक्सिको, फिलीपींस और मिस्र का स्थान है. भारतीय प्रवासियों द्वारा भारत भेजे गए कुल धन का 75% से अधिक हिस्सा 10 बड़े देशों में कमाया गया है. इन देशों में अमेरिका, सऊदी अरब, रूस, यूएई, जर्मनी, कुवैत, फ्रांस, कतर, ब्रिटेन और ओमान शामिल हैं. विश्व बैंक की यह रिपोर्ट बताती है कि विभिन्न देशों के प्रवासियों द्वारा विकासशील देशों को आधिकारिक रूप से भेजा गया पैसा 2018 में 10.8 प्रतिशत बढ़कर 528 अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है. पिछले तीन सालों के दौरान भारतीय प्रवासियों द्वारा भारत को भेजे गए पैसे में अहम बढ़ोतरी दर्ज की गई है. यह सबकुछ ऐसे समय में हुआ है जब वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों ने भारत के आयात बिल को तेजी से बढ़ा दिया है. वर्ष 2018 में देश का राजकोषीय घाटा और वित्तीय घाटा बढ़ गया है. डॉलर की तुलना में रुपए की कीमत भी कमजोर हुई है. जिसके कारन विदेशी व्यापार घटता जा रहा है.

प्रोफेशनल ही नहीं भारतीय मजदूरों का भी है दबदबा: 1990 से 2017 के बीच लगभग तीन दशक के समय में कतर में रहने वाले भारतीयों की संख्या 803 गुना बढ़ी है. यह 1990 के 2,738 की तुलना में बढ़कर 22 लाख तक पहुंच गई है. यह बढ़ोतरी किसी भी अन्य देश की तुलना में सबसे अधिक है. वहीं यदि देख जाएं तो सबसे ज्यादा प्रवासी भारतीय खाड़ी देशों में रहते हैं. खाड़ी देशों में करीब 30 लाख प्रवासी भारतीय रहते हैं. ब्रिटेन में करीब 10 लाख प्रवासी भारतीय हैं. कनाडा में करीब डेढ़ लाख प्रवासी भारतीय रहते हैं. एक अनुमान के मुताबिक खाड़ी देश में रहने वाले 70 फीसदी प्रवासी भारतीय यानी करीब 21 लाख लोग खाड़ी देशों में मेहनत-मजदूरी करके जीवन चला रहे हैं. 

भारत ने जीता T20 वर्ल्ड कप, नेत्रहीन टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 120 रनों से रौंदा

भारत में नहीं होगा 2023 वर्ल्ड कप ? BCCI और ICC में टैक्स को लेकर छिड़ा विवाद

मलेशिया में भूस्खलन ने मचाई तबाही, 21 लोगों की मौत, 12 मलबे में दबे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -