अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस: त्याग और बलिदान का दूसरा नाम है मर्द
अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस: त्याग और बलिदान का दूसरा नाम है मर्द
Share:

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस प्रत्येक वर्ष 19 नवंबर को मनाया जाता है। यह एक वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय घटना है। इस दिवस की स्थापना त्रिनिदाद और टोबैगो में वर्ष 1999 में की गयी। आज यह दिन, दुनिया में 60 से अधिक देशों में मनाया जाता है। भारत में यह दिन सर्वप्रथम 19 नवंबर 2007 को मनाया गया था। पुरुष अपने समुदाय के लिए और अपने देश के लिए, अपने दोस्तों के लिए और अपने परिवारों के लिए, पति, बेटे और पिता के रूप में अपनी अनेक भूमिका में प्रत्येक दिन बलिदान करते हैं। अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस समाज में पुरुषों द्वारा किये जा रहे त्याग व बलिदान की सराहना का दिवस है। 

सरकार और रिजर्व बैंक के बीच विशेष बैठक आज, बन सकती है बात

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस का उद्देश्य, लिंग संबंधों में सुधार, लैंगिक समानता को बढ़ावा देने, और सकारात्मक पुरुष मॉडल की भूमिका पर प्रकाश डालना है। पुरुषों और लड़कों के स्वास्थ्य पर ध्यान देना इसमें शामिल है। इस दिवस का उद्देश्य पुरुषों के खिलाफ भेदभाव पर प्रकाश डालना है। अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस पर कई स्थानों पर सार्वजनिक सेमिनार और सम्मेलनों का आयोजन किया जाता है। 

जेट एयरवेज ने रद्द की अपनी 10 उड़ाने, एयरपोर्ट पर यात्री हो रहे परेशान

यहां बता दें कि देश सहित विदेशों में भी पुरूष दिवस को धूमधाम से मनाया जाता है। यहां बता दें कि कुछ पुरुषों के संगठनों के नेतृत्व में शांतिपूर्ण प्रदर्शन व जुलूस का आयोजन भी होता है। यह वार्षिक दिन देख-रेख के तरीके से वैकल्पिक है, किसी भी संगठन के लिए अपने स्वयं की घटनाओं की मेजबानी करने का स्वागत होता है और किसी भी उचित मंच का इस्तेमाल किया जा सकता है। 


खबरें और भी 

जयंती विशेष: देश की हस्तियों ने इस तरह दी रानी लक्ष्मी बाई को श्रद्धांजलि

उत्तरप्रदेश में नाम बदलाव के बाद कलकत्ता, बांबे और मद्रास हाई कोर्ट के भी बदलेंगे नाम

भारतीय सुरक्षा बलों ने दक्षिण कश्मीर के यारवन, शोपियां में आतंकी ठिकाना किया ध्वस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -