आखिर क्यों मनाया जाता है इंटरनेशनल फायर फाइटर डे?
आखिर क्यों मनाया जाता है इंटरनेशनल फायर फाइटर डे?
Share:

आज पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय फायर फाइटर डे मनाया जा रहा है, अंतरराष्ट्रीय फायर फाइटर डे हर साल 4 मई को फायर फाइटर के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए मनाया जाता है। आग की धधकती लपटों के बीच अपनी जान की चिंता किए बिना ये फायर फाइटर्स, दूसरे लोगों को सुरक्षित करने में अपना पूरा जीवन बीता देते हैं। कभी-कभी उनका ये काम 15-20 घंटे से भी ज्यादा तक चला जाता है, किन्तु इसके पश्चात् भी समाज के ये असली ‘हीरो’ अपनी जान खतरे में डालकर दूसरों की जान से लेकर संपत्ति तक को बचाते हैं।

वही इन योद्धाओं के पराक्रम को नमन करने के लिए हर साल 4 मई को इंटरनेशनल फायर फाइटर्स डे का आयोजन किया जाता है। इस दिन, विश्व उन फायरमैन को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं, जिन्होंने कम्युनिटी सर्विस में अपनी जान देते हुए सर्वोच्च बलिदान दिया है। इसके साथ ही, पुरे विश्व में लोगों की जान बचाने के लिए अपनी जान को खतरे में डालने वाले फायर फाइटर्स का शुक्रिया अदा किया जाता है।

4 जनवरी, 1999 को ऑस्ट्रेलिया में जंगल में आग लगने के कारण पांच अग्निशमन कर्मचारियों की जान चले गयी थी, इस घटना के पश्चात् अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन कर्मचारी दिवस की स्थापना के लिए दुनिया भर में ईमेल के द्वारा प्रस्ताव भेजे गए थे। इस दिवस के द्वारा अग्निशमन कर्मचारियों को उनके साहसिक व बलिदानी कार्य करने के लिए आभार व्यक्त किया जाता है।

प्रेस स्वतंत्रता दिवस: म्यांमार के लिए राजनयिक मिशनों को मीडिया की स्वतंत्रता है जरुरी

क्यों मनाया जाता है विश्व अस्थमा दिवस

एक सिरफिरे ने ग्रीन बे कैसीनो में 2 लोगों को उतारा मौत के घाट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -