आईसीसी ने किया बड़ा खुलासा, एक साल में 5 अंतर्राष्ट्रीय कप्तानों से सटोरियों ने किया था संपर्क
आईसीसी ने किया बड़ा खुलासा, एक साल में 5 अंतर्राष्ट्रीय कप्तानों से सटोरियों ने किया था संपर्क
Share:

दुबई: मैच फिक्सिंग का क्रिकेट से सम्बन्ध नया नहीं है, अगर इतिहास उठाकर देखें तो ऐसे कई मामले देखने में आ जाएंगे, जिनमे मैच फिक्सिंग के कारण खिलाड़ियों के करियर पर फुल स्टॉप लग गया है. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मुहम्मद अजहरुद्दीन इसका सबसे बड़ा उदहारण हैं, फिक्सिंग के कारण कलाइयों के जादूगर नाम से मशहूर अजहर का करियर पूरी तरह बर्बाद हो गया था. इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट कॉउन्सिल (आईसीसी) ने कई कड़े नियम बनाए हैं, लेकिन हाल ही में आईसीसी ने खुलासा किया है कि पिछले एक साल में सटोरियों ने 5 अंतरराष्ट्रीय कप्तानों से स्पॉट फिक्सिंग के सम्बन्ध में संपर्क किया था. 

एशिया कप 2018: शोएब मलिक के अर्धशतक से सम्भला पाक, भारत को दिया 238 का लक्ष्य

आईसीसी ने बताया कि दुबई में चल रहे एशिया कप के दौरान सटोरियों ने अफ़ग़ानिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज़ मोहम्मद शहज़ाद से संपर्क कर उनसे अक्टूबर में शारजाह में होने वाले अफ़ग़ानिस्तान प्रीमियर लीग टी 20 मुक़ाबलों को फिक्स करने के लिए कहा था. सटोरियों ने उन्हें ख़राब प्रदर्शन करने पर बड़ी रकम देने की बात कही थी. आईसीसी के भ्रष्टाचार रोधी इकाई के जनरल मैनेजर एलेक्स मार्शल ने कहा है कि पांच अंतरराष्ट्रीय कप्तानों ने कहा है कि उनसे सटोरियों द्वारा संपर्क किया गया था. एलेक्स ने कहा कि इन पांच कप्तानों में से 4 तो आईसीसी की पूर्णकालिक सदस्यीय टीमों के कप्तान थे, जबकि एक गैर पूर्ण सदस्य देश की टीम का कप्तान था, हालांकि एलेक्स ने किसी के भी नाम का खुलासा नहीं किया है.

Asia Cup 2018: पाकिस्तान पर भारत की रोमांचक जीत

उन्होंने कहा पिछले 12 महीनों में 30 से ज्यादा जांचें हुई हैं जिसमे आठ खिलाड़ियों को संदिग्ध पाया गया है. यह बताते हुए कि अधिकतर सट्टेबाज़ भारत से हैं, मार्शल ने कहा: हर क्रिकेट खेलने वाले देश में भ्रष्टाचार होता है,  लेकिन मौजूदा जाँच में पाया गया है कि इनमे से अधिकतर भारत के थे, हालांकि उन्होंने यह स्वीकारा की हर देश में इस तरह कि घटनाएं होती हैं. उन्होंने बताया कि जब सट्टेबाज़ किसी टूर्नामेंट में दखल नहीं दे पाते हैं तो वे खुद का भ्रष्ट टूनामेंट आयोजित करते हैं, मास्टर चैंपियनशिप लीग इसका स्पष्ट उदहारण है. आपको बता दें कि 2016 में खेले गए मास्टर चैंपियनशिप लीग में जमकर सट्टेबाज़ी हुई थी, जिसमे कुमार संगकारा और वीरेंदर सहवाग जैसे बड़े खिलाड़ियों का नाम भी उछाला गया था. 

स्पोर्ट्स अपडेट:-

जन्मदिन विशेष: 'टर्बनेटर' बेदी की क्रिकेट वाली यादें

श्रीलंकाई टीम के खराब प्रदर्शन के चलते मैथ्यूज से छिनी कप्तानी

बांग्लादेशी बल्लेबाज मेहमूदुल्लाह ने दिए राशिद खान की गेंदों को खेलने के टिप्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -