सबसे ज्यादा भ्रष्ट देशों की सूची में भी आगे निकला पाकिस्तान, ये है भारत का स्थान
सबसे ज्यादा भ्रष्ट देशों की सूची में भी आगे निकला पाकिस्तान, ये है भारत का स्थान
Share:

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में भ्रष्टाचार गत वर्ष पहले की तुलना में बढ़ा और इस मामले में पाकिस्तान 180 देशों की लिस्ट में 120वें स्थान पर आ गया है. ट्रांस्पेरेंसी इंटरनेशनल के अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार सूचकांक 2019 में बताया गया है कि पाकिस्तान भ्रष्टाचार (Corruption) के मामले में 2018 की तुलना में 2019 में तीन पायदान और नीचे खिसक गया है और अब यह 180 देशों के बीच 120वें नंबर पर है.

अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर भ्रष्टाचार पर नज़र रखने वाली संस्था ने 180 देशों को शून्य से सौ के अंकों के पैमाने पर आंकलन किया है. जिस देश के जितने ज्यादा अंक आए, वह उतना ही कम भ्रष्ट रहा. 2018 में पाकिस्तान को सौ में से 33 अंक प्राप्त हुए थे. किन्तु, 2019 में इसमें एक अंक की कमी हुई और उसके अंक 32 हो गए. ट्रांस्पेरेंसी इंटरनेशनल ने कहा है कि चिंताजनक हालत यह है कि किसी भी देश का अंक गत वर्ष की तुलना में सुधरा नहीं है. वो देश जो शीर्ष पर हैं, उनमें से भी ज्यादातर के अंक घटे ही हैं. इसलिए भ्रष्टाचार के खिलाफ कोशिश में किसी तरह की कोताही सही नहीं है.

भारत 41 अंकों के साथ 180 देशों के इस भ्रष्टाचार सूचकांक में 80वें पायदान पर है. बांग्लादेश में करप्शन बहुत बड़े पैमाने पर फैला हुआ है और वह इस सूची में केवल 26 अंकों के साथ 146वें स्थान पर है. सबसे कम भ्रष्ट देश डेनमार्क (Denmark) और न्यूजीलैंड को पाया गया है जो सूची में शीर्ष पर हैं.

अमेरिका में फिर एक बंदूकधारी ने की अंधाधुंध फायरिंग, एक की मौत 7 घायल

हिन्दू लड़की का अपहरण कर जबरन बनाया मुसलमान, फिर कराया निकाह और....

कमलनाथ सरकार की बड़ी कामयाबी, मप्र ने आकर्षित किया चार हजार करोड़ से अधिक का प्रारंभिक निवेश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -