G20 विदेश मंत्रियों की बैठक में बोले एस जयशंकर- अंतरराष्ट्रीय सहयोग ही है कोरोना चुनौती का जवाब
G20 विदेश मंत्रियों की बैठक में बोले एस जयशंकर- अंतरराष्ट्रीय सहयोग ही है कोरोना चुनौती का जवाब
Share:

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आज मतलब मंगलवार को इटली के मटेरा में G20 विदेश मंत्रियों की बैठक को संबोधित किया। इस के चलते उन्होंने बताया, चाहे वह टीके हों, दवाएं हों, पीपीई हों या ऑक्सीजन, अंतरराष्ट्रीय सहयोग ही कोविड चुनौती का उत्तर है। अधिक चाहिए, कम नहीं।

उन्होंने बताया, संस्थागत बहुपक्षवाद की कमी पाई गई है। सुधारों के कई रूप हैं मगर वैक्सीन इक्विटी तुरंत परीक्षा होगी। एस जयशंकर ने बताया, वास्तविक अर्थव्यवस्था को विकेंद्रीकृत वैश्वीकरण की जरुरत है, जिसमें विनिर्माण, भोजन तथा स्वास्थ्य सम्मिलित हैं। इससे पूर्व दो राष्ट्रों के दौरे के चलते जयशंकर सोमवार को ग्रीस से इटली पहुंचे। सोमवार को उन्होंने अंतरराष्ट्रीय भागेदारी के लिए यूरोपियन यूनियन की आयुक्त जुट्टा उरपिलेनेन से भेंट की। इस के चलते जयशंकर ने कोरोना चुनौती और समान वैक्सीन पहुंच के सिलसिले में चर्चा की तथा एक उचित यात्रा व्यवस्था की अहमियत को भी रेखांकित किया।

वही जयशंकर ने जुट्टा उरपिलेनेन के साथ अपनी फोटो शेयर करते हुए ट्वीट किया और बताया, ‘कोविड चुनौती, हमारी संपर्क भागेदारी तथा विकास सहयोग पर बातचीत की। समान वैक्सीन पहुंच तथा एक उचित यात्रा इंतजाम के महत्व को भी रेखांकित किया।’ भारतीय विदेश मंत्री ने आर्थिक सहयोग तथा विकास संगठन के महासचिव माथिअस कॉरमैन के साथ भी भेंट की तथा भारत-OECD द्विपक्षीय सहयोग पर बातचीत की।

अंबेडकर स्मारक शिलान्यास को लेकर बोली मायावती, कहा- नाटक...

सामने आया कोरोना संक्रमण का एक और खतरनाक साइड इफेक्ट, देखकर डरे डॉक्टर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उच्च स्तरीय मीटिंग, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -