पधारो म्हारे देस, गुलाबी नगर में जुटेंगे 14 राष्ट्र के प्रतिनिधि
पधारो म्हारे देस, गुलाबी नगर में जुटेंगे 14 राष्ट्र के प्रतिनिधि
Share:

जयपुर : आज गुलाबी नगर विशेषतौर पर सजाया गया है। यहां के हाऊसेस की रसोई से भारतीय मसालो और राजस्थानी ज़ायके की महक रह-रहकर उठ रही है। दरअसल यहां फोरम आॅफ इंडियन पेसिफिक आईलैण्ड को-आॅपरेशन के शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन के लिए करीब 14 देशों के प्रतिनिधियों द्वारा समारोह में शिरकत की जा रही है। 

इस दौरान प्रतिनिधियों की बैठक भी आयोजित होगी। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विभिन्न राष्ट्रों से पधारे प्रतिनिधियों से मिलेंगे। इस आयोजन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में बदलाव कर दिया गया है। राष्ट्रों के प्रतिनिधि बैठक में भागीदारी करने के बाद फिर दिल्ली के लिए रवाना हो जाऐंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अतिरिक्त विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह भागीदारी करेंगे।

विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह भी इस आयोजन के लिए जयपुर पहुंच गए। उन्होंने राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया से भेंट कर शिखर सम्मेलन की तैयारियों का जायज़ा लिया। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दोपहर में जयपुर पहुंचेंगी। इस सम्मेलन में नोरू, पलाउ और मार्शल आईसलैंड के प्रतिनिधि भी भागीदारी करेंगे। इस शिखर सम्मेलन में भागीदारी करने के लिए पहुंच रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जयपुर आगमन को लेकर बदलाव किया गया है।

प्रधानमंत्री दोपहर 2 बजे जयपुर पहुंचेंगे। एयरपोर्ट से वे रामबाग पैलेस होटल पहुंचेंगे, जहां वे कार्यक्रम को लेकर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया से जानकारी प्राप्त करेंगे। इसके बाद उनका विभिन्न देशों से आ रहे राष्ट्राध्यक्षों और दूसरे प्रतिनिधियों से भेंट करने का कार्यक्रम है। प्रातः 10.30 बजे इन प्रतिनिधियों को आमेर के किले का भ्रमण करवाया जाएगा। इस सम्मेलन के लिए 50 से अधिक चिकित्सकों का दल भी व्यवस्था में लगाया गया है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -