International Coffee Day: ये है दुनिया के सबसे फेमस कॉफी के प्रकार
International Coffee Day: ये है दुनिया के सबसे फेमस कॉफी के प्रकार
Share:

नई दिल्ली।  पूरी दुनिया भर में लाखों करोड़ों लोग कॉफी के दीवाने होते है। कॉफी के इस मोह से भारत भी अछूता नहीं है। आज 1 अक्टूबर को दुनिया भर में इंटरनेशनल कॉफी डे याने विश्व कॉफी दिवस के रूप में मनाया जाता है। तो कॉफी से जुड़े इस खास दिन पर आइये हम आपको बताते है कि दुनिया में कॉफी के कोनसे प्रकार सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। 

एस्‍प्रेसो (Espresso)

एस्‍प्रेसो को दुनिया ब्‍लैक कॉफी के नाम से भी जानती है। यह कॉफी का सबसे शुद्ध रूप होता है और दुनिया में सबसे ज्यादा यही कॉफी बिकती है। इसे गर्म पानी में एस्‍प्रेसो पाउडर घोलकर उसमे चीनी मिलकर बनाया जाता है। 


मैक्‍के-आटो (macchiato)

मैक्‍के-आटो एस्‍प्रेसो का ही एक प्रकार होता है बस इसमें दूध मिला कर इसका स्वाद बदला जाता है। यह कॉफी उन लोगों पसंदीदा है जिन्हे डार्क कॉफी पीना पसंद नहीं है। 


कैपेचीनो (Cappuccino)

कैपेचीनो कॉफी का एक बेहद लोकप्रिय प्रकार है। इसे एस्‍प्रेसो कॉफी में मिल्क मिल्क मिलाने के बाद उसके ऊपर से  सीरप या चॉकलेट पाउडर से गार्निश कर के बनाया जाता है। 


कैफे लैट्टे (Caffe Latte)

यह कॉफी भी मैक्‍के-आटो  की तरह ही  होती है बस इसमें एस्‍प्रेसो पाउडर में एस्‍प्रेसो कॉफी की तुलना में  तीन गुना दूध डाल कर बनाया जा सकता है। इस कॉफी को   आम तौर पर कुकीज और पेस्‍ट्री के साथ ही सर्व किया जाता है। 

कैफे मोचा (Caffe Mocha)

कैफे मोचा कप्‍पुच्‍चीनो कॉफी में कोको पाउडर मिला कर तैयार की जाती है। इसके बाद व्‍हीप्‍ड क्रीम का इस्‍तेमाल कर के इसकी गार्निर्शिंग भी की जाती है। 


यह भी पढ़े 

पाकिस्तान के नौकरशाह ने चुराया कुवैती का पर्स, करतूत हुई कैमरे में कैद

पाकिस्तानी फैन की टीम इंडिया के लिए दीवानगी

रोहित शर्मा ने भी अपनाया धोनी का फंडा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -