इजरायल में अंतर्राष्ट्रीय वायु सेना युद्ध का अभ्यास हुआ शुरू

आठ देशों की वायु सेना ने इजरायल में इंटरनेशनल 'ब्लू फ्लैग' हवाई युद्ध का अभ्यास करना शुरू कर दिया है। जहां इस बारें में समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एक इजरायली सैन्य प्रवक्ता के हवाले से जानकारी दी है कि वार्षिक अभ्यास दक्षिणी इजरायल में ओवडा एयर फोर्स बेस में किया जा रहा है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी, इटली, ब्रिटेन, फ्रांस, भारत और ग्रीस की वायु सेना ने भी हिस्सा लिया है ।

जहां इस बात का पता चला है कि इस अभ्यास की शुरूआत रविवार को मानद फ्लाईओवर के साथ की  गई, जिसका नेतृत्व F-15 में इजरायली वायु सेना के कमांडर अमीकम नोरकिन के नेतृत्व में एक इजरायली अदिर, F -35 स्टील्थ जेट के इजरायली वर्जन के साथ शुरू किया गया। जर्मन वायु सेना के प्रमुख इंगो गेरहाट्र्ज ने उनके साथ ईगल स्टार यूरोफाइटर में उड़ान भरी, जिसे विशेष रूप से इजरायल और जर्मन झंडे के साथ दर्शाया गया है।

इजरायली सेना ने बताया कि 12-दिवसीय अभ्यास हवा से हवा और हवा से जमीन पर लड़ाई, उन्नत सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों के खतरों और दुश्मन के इलाके में विभिन्न परिचालन परिदृश्यों का अनुकरण करने वाली है। जहां अपनी बात को जारी रखते हुए प्रवक्ता ने एक बयान में आगे कहा, लक्ष्य जटिल परिचालन परिदृश्यों में चौथी और 5वीं पीढ़ी के विमानों के एकीकरण के बारे में सीखने के माध्यम से रणनीतिक इंटरनेशनल सहयोग को मजबूत बनाना है, जिसमें परिचालन क्षमताओं को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। इतना ही नहीं बयान में यह भी बताया गया है  कि अभ्यास उन्नत तकनीक का उपयोग करके विभिन्न प्रकार के खतरों के विरुद्ध संयुक्त सामरिक उड़ानें करने का मौका प्रदान करेगा।

ब्रिटेन में लगातार पांचवें दिन कोरोना ने ढाया कहर, सामने आए 40 हजार से अधिक केस

गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में बलिया के डी.पी. विश्वकर्मा का नाम

भारत-पाकिस्तान मुकाबले के दिन सानिया मिर्जा लेगी ये बड़ा फैसला

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -