कुछ ही दिनों में पूरी बदल जाएगी अयोध्या, एयरपोर्ट निर्माण समेत अन्य विकास कार्य जारी

अयोध्या: प्रभु श्री राम की नगरी अयोध्या के विकास को पंख लगने वाले हैं. दरअसल, योगी सरकार यहाँ हवाई अड्डे का निर्माण तेजी से करा रही है. यूपी सरकार का दावा है कि अयोध्या में हवाई अड्डा बन जाने से अयोध्या के साथ ही इसके आस-पास की मशहूर जगहों पर स्कूलों आदि के विकास को पंख लगेंगे.  इसके साथ ही अयोध्या में देश-विदेश के पर्यटकों की सुविधाजनक पहुंच सुनिश्चित होगी. 

उल्लेखनीय है कि दीपोत्सव 2018 के अयोजन में सीएम योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में प्रस्तावित हवाई अड्डे का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा रखने का ऐलान कर दिया था. गत वर्ष नवंबर में नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने संसद में बताया था कि AAI को राज्य सरकार से अयोध्या हवाई अड्डे से संबंधित प्रस्ताव मिला हैं. यह हवाई पट्टी एनएच-27 और एनच-330 के बीच सुल्तानपुर नाका के समीप है. इसी हवाई पट्टी को आधुनिक हवाई अड्डे का रूप दिया जा रहा है.

नागरिक उड्डयन विभाग के अनुसार, अयोध्या स्थित हवाई पट्टी को इंटरनेशनल एयरपोर्ट का आकार देने के लिए युद्धस्तर पर कार्य किया जा रहा हैं. इस हवाई पट्टी को बडे़ विमानों के लिए विकसित किया जा रहा है. प्रथम चरण में यहां ए321 और दूसरे चरण में कोड-ई बी 777.300 श्रेणी के विमानों का संचालन आरंभ किया जाएगा. AAI ने पूर्व में ही प्री-फिजिबिलटी स्टडी पूरी कर ली है. इसके मुताबिक राज्य सरकार अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए लगभग 600 एकड़ भूमि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को मुहैया कराएगी.

असम-बिहार बाढ़ पीड़ितों के लिए हीरो बने अक्षय, दिया इतने करोड़ का डोनेशन

क्या टिक टॉक की खरीदी में ट्रंप बन सकते है बाधा ?

33 साल से 10वीं बोर्ड की परीक्षा दे रहे थे 51 साल के बुजुर्ग, कोरोना काल बना लकी

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -