इंटरमिटेंट फास्टिंग के कई है फायदें
इंटरमिटेंट फास्टिंग के कई है फायदें
Share:

इंटरमिटेंट फास्टिंग एक आहार योजना है जहां व्यक्ति लंबे समय तक उपवास करता है उदहारण के तौर पर यह उपवास 12-18 घंटे तक का होता है, जिसमे वजन घटाने, कम कोलेस्ट्रॉल, निम्न रक्तचाप, मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करता है, और प्रतिरक्षा में सुधार करने में भी सहायता करता है।

एक आहार योजना जो इन दिनों अमीर लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो गई है, आंतरायिक उपवास एक खाने का पैटर्न है जो खाने और उपवास की अवधि के बीच वैकल्पिक होता है। अन्य आहार योजनाओं के विपरीत जो वजन कम करने के लिए किसी व्यक्ति को संयम में खाने का प्रस्ताव देता है या वसा वाले खाद्य पदार्थों से खुद को प्रतिबंधित करता है। आंतरायिक उपवास का लक्ष्य शरीर को लंबे समय तक भूखा रखना है ताकि यह वसा को जलाने में मदद करें। ऐसी आहार योजना जहां व्यक्ति समय के लंबे विस्तार के लिए उपवास करता है जो 12-18 घंटे तक जा सकता है। यह वजन घटाने में मदद करता है, कोलेस्ट्रॉल कम करता है, रक्तचाप कम करता है, मधुमेह को नियंत्रित करता है, और प्रतिरक्षा में सुधार करने में भी मदद करता है।

इंटरमिटेंट फास्टिंग सभी के लिए अच्छा नहीं है। बच्चे और किशोर, गर्भवती या स्तनपान करने वाली महिलाएं, टाइप 1 मधुमेह वाले लोग, खाने के विकार वाले व्यक्ति, अन्य चिकित्सा मुद्दों वाले लोग, कम वजन वाले या बड़े लोगों को आंतरायिक उपवास की कोशिश नहीं करनी चाहिए। एक त्वरित नोट पर, उपवास असुरक्षित हो सकता है अगर ओवरडॉन सही ढंग से नहीं किया गया है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है, आंतरायिक उपवास के दौरान, आपको 0 कैलोरी पेय पदार्थ जैसे पानी, कॉफी, आदि की अनुमति है। यहां तक कि कॉफी का सेवन भूख को दूर रखने में मदद कर सकता है क्योंकि यह एक मजबूत भूख दमनकारी है।

विश्व खाद्य कार्यक्रम ने जीता नोबेल शांति पुरस्कार

नोबेल शांति पुरस्कार को लेकर चर्चाएँ हुई तेज़, जानिए क्या है वजह

फेसबुक ने हटाए कई फ़र्ज़ी खातें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -