यूपी में मार्च में होंगी बोर्ड एक्ज़ाम्स
यूपी में मार्च में होंगी बोर्ड एक्ज़ाम्स
Share:

लखनऊ : उत्तरप्रदेश बोर्ड द्वारा वर्ष 2015 - 2016 सत्र की इंटरमीडिएट की परीक्षाऐं मार्च माह से प्रारंभ होंगी। दूसरी ओर इस बात पर विवाद बना हुआ है कि वर्ष  2016 और वर्ष 2017 के शैक्षणिक सत्र का प्रारंभ जुलाई में प्रारंभ हो या फिर अप्रैल में ।  मगर यह तय है कि  इंटरमीडिएट इस बार परीक्षाऐं मार्च माह में होंगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों ने इस बात पर अपनी सहमति जताई है। दरअसल राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में पंचायत चुनावों को लेकर अध्ययन और अध्यापन का काम प्रभावित हुआ।

ऐसे में बच्चों की पढ़ाई पर असर हुआ। जिसके बाद यह माना गया है कि  दिसंबर में चुनाव का दौर समाप्त होने के बाद परीक्षाऐं मार्च माह में आयोजित करवाई जाऐं।  विभिन्न स्तरों पर चुनाव में ड्युटी के चलते स्कूलों में पाठ्यक्रम पूरा नहीं हो सका है। बोर्ड की परीक्षाऐं मार्च से प्रारंभ करने पर विचार किया जा रहा है।

बीते वर्ष फरवरी के दूसरे पखवाड़े से बोर्ड की परीक्षाओं का प्रारंभ हुआ था। शैक्षिक सत्र जुलाई से प्रारंभ किए जाने पर अधिकारियों द्वारा अपनी स्वीकृति दे दी गई है। हालांकि नए सत्र को लेकर कुछ - कुछ विवाद उपज रहा है। कुछ कर्मचारियों का मानना है कि नया सत्र अप्रैल में प्रारंभ किया जाए तो कुछ का कहना है कि नया सत्र तो जुलाई से ही प्रारंभ हो क्योंकि अप्रैल में कृषि कार्य से अध्यापन कार्य और बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होने का अंदेशा जताया जा रहा है।उल्लेखनीय है कि बच्चे रबी सीज़न में  अपने अभिभावकों की मदद फसल कटाई में करते हैं। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -