क्रिकेट का रोचक रिकॉर्ड, 1 गेंद में 286 रन

क्रिकेट के शुरूआती दौर में, जब इस खेल में ज्यादा नियम-कानून नहीं बने थे, उस समय ऐसे अनेकों रिकॉर्ड बने हैं, जो आज तक नहीं टूटे. ऐसा ही एक रोचक किस्सा है 1894 में ऑस्ट्रेलिया की डोमेस्टिक टीम, स्क्रैच XI और विक्टोरिया के बीच खेले गए मैच का, यह रिकॉर्ड दुनिया के सामने उस समय आया, जब लंदन से छपने वाले अखबार ने इस रिकॉर्ड के बारे में एक रिपोर्ट छापी.

इस मैच के दौरान विक्टोरिया टीम की ओर से खेलते हुए एक बल्लेबाज  ने एक जोरदार शॉट लगाया और गेंद पेड़ पर जाकर अटक गई, फिर इसके बाद तो बल्लेबाज का रन दौड़ने का जो सिलसिला शुरू हुआ तो 286 रन पर ही जाकर रुका. हालांकि बल्लेबाज को लगातार रन दौड़ते देख विपक्षी टीम के खिलाड़ियों ने अम्पायर से उन्हें रोकने की अपील भी की, लेकिन अम्पायर ने मना कर दिया, क्योंकि पिच पर से पेड़ पर लटकी गेंद नज़र आ रही थी.

जब गेंद उतारना मुश्किल हो गया, तब अंपायर ने ग्राउंड्समैन को पेड़ काटने के लिए कहा, हालांकि, यह कोशिश भी बेकार साबित हुई. अंत में राइफल मंगवानी पड़ी, तब जाकर कहीं गेंद नीचे गिराया गया, लेकिन तब तक विक्टोरियन टीम के बल्लेबाजों ने दौड़कर 286 रन बना चुके थे. यह रिकॉर्ड आज भी कोई बल्लेबाज़ तोड़ नहीं पाया है और न ही तोड़ पाएगा. 

खिलाडी जो है IPL इतिहास में क्वॉलिफायर मुकाबलों का सबसे बड़ा चैंपियन

IPL 2018: कुछ ऐसा है हैदराबाद और चेन्नई का एक दूसरे के खिलाफ प्रदर्शन

पहले क्वालीफायर में हैदराबादी गेंदबाजी का शिकार करने उतरेंगे धोनी के धुरंधर

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -