भगवान शिव ने दिया था लंकापति को रावण नाम, उनकी वजह से ही हुए थे दस सिर
भगवान शिव ने दिया था लंकापति को रावण नाम, उनकी वजह से ही हुए थे दस सिर
Share:

आप सभी जानते ही हैं कि हर साल दशहरे का पावन पर्व मनाया जाता है और इस साथ दशहरे का पर्व आज यानी आठ अक्टूबर को मनाया जा रहा हैं. ऐसे में सभी इस बात से वाकिफ हैं कि रावण भगवान शिव का बहुत ही बड़ा भक्त था और वह दिन रात शिव का पूजन करता था. कहते हैं रावण एक असुर था लेकिन इसी के साथ वह एक अच्छा विद्वान था और संगीत में भी रुचि रखता था। जी हाँ, कहते हैं रावण बहुत अच्छा ​वीणा वादक था और रावण का नाम इसलिए रावण पड़ा क्योंकि रावण चाहता था कि वो भगवान शिव को कैलाश से उठाकर लंका ले आए.

जी हाँ, कहते हैं रावण ने एक बार कैलाश पर्वत को उठा लिया लेकिन उस समय भगवान अपने पैर ऊपर रखकर बैठे थे और वह रावण के साथ नहीं जाना चाहते थे इस कारण उन्होंने अपने पैर अपने आसन से नीचे कर दिए जिससे पर्वत भारी हो गया और रावण की उंगली दब गई. उसके बाद रावण दर्द के कारण चिल्लाने लगा और भगवान शिव की दया पाने के लिए वह महादेव की स्तुति करने लगा, जिसे आज के समय में शिव तांडव स्तोत्र कहते हैं. वहीं उसके बाद इस स्तोत्र से प्रसन्न होकर ही शिव जी ने लंका​पति को रावण नाम दिया था. कहते हैं रावण के दस सिर छह शास्त्र और चार वेद के प्रतीक थे इस तरह से वो अपने समय के सबसे बुद्धिमान व्यक्ति थे. इसी के साथ कहते हैं रावण के दस सिर असल में दस नकारात्मक प्रवृत्तियों के प्रतीक हैं ये प्रवृत्तियां हैं काम, क्रोध, लोभ,मोह, मद, मत्सर, घृणा, ईर्ष्या, द्वेष और भय, जिनका अंत होना ही सफल माना जाता है.

जी दरअसल इसके पीछे एक कहानी यह भी हैं, कि ''जब रावण भगवान शिव की तपस्या कर रहा था, तो भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए उसने अपने सिर के टुकड़े-टुकड़े कर दिए थे और इससे शिव प्रसन्न हुए और उसके समर्पण को देखते हुए हर टुकड़े को सिर बना दिया. वहीं रावण ने अपने सिर के दस टुकड़े किए थे और इस तरह से उसके दस सिर हो गए थे.

दशहरे के दिन करें इस एक मंत्र का जाप, भर जाएंगे धन के भंडार

पीएम मोदी ने देशवासियों को दी विजयदशमी की शुभकामनाएं, ट्विटर पर शेयर किया वीडियो

पीएम मोदी और राष्ट्रपति कोविंद इस बार द्वारका की रामलीला में होंगे शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -