बेइज्जती करने में नंबर 1 थे राजकुमार, नाना पाटेकर से लेकर अमिताभ तक हुए शिकार

Apr 23 2021 05:09 AM
बेइज्जती करने में नंबर 1 थे राजकुमार, नाना पाटेकर से लेकर अमिताभ तक हुए शिकार

'जानी.... हम तुम्हें मारेंगे, और ज़रूर मारेंगे।। लेकिन वो बंदूक भी हमारी होगी, गोली भी हमारी होगी और वक़्त भी हमारा होगा।'


अपने जमाने के बेहतरीनअभिनेता राजकुमार को आज कौन नहीं जानता। राजकुमार ने अपने करियर में कई सुपरहिट फ़िल्में दी हैं जो आप सभी ने देखी ही होंगी। राजकुमार एक ऐसे अभिनेता रहे हैं जो केवल अपने काम से ही नहीं बल्कि अपने डायलॉग्स से भी लोगों के होश उड़ा देते थे। उनका अंदाज, उनके बोलने का स्टाइल सभी कमाल का था और उन्होंने अपने इसी अंदाज से लाखों दिलों में जगह बनाई थी। खैर आज राजकुमार हमारे बीच नहीं है लेकिन उनसे जुड़े कई किस्से हैं जो उन्हें सबसे अलग बनाते हैं। कहा जाता है राजकुमार जो भी हो खुलकर बोलते थे और किसी का भी मजाक उड़ा देते थे। वैसे यही कारण था कि उनकी कई अभिनेताओं से बनती भी नहीं थी। आज हम आपको उनके उन किस्सों से रूबरू करवाने जा रहे हैं जिनके बारे में जानने के बाद आपको हैरानी होगी। हम यकीन से कह सकते हैं इन किस्सों के बारे में आपने पहले कभी सुना भी नहीं होगा। आइए बताते हैं।

बप्पी लहरी से कहा था, 'बस मंगलसूत्र की कमी रह गई है!'- यह बात है उस दौरान की है जब राजकुमार पहली बार बप्पी लहरी से मिले थे। वैसे बप्पी लहरी को तो हर कोई जानता है क्योंकि उनकी पहचान उनके गहने हैं। आप उन्हें सोने के गहनों से लदा हुआ देख सकते हैं। वैसे एक बार जब एक पार्टी के दौरान राजकुमार पहली बार बप्पी लहरी से मिले तो उन्हें देखकर पहले तो वह अश्मभित रह गए। उसके बाद उन्होंने बप्पी से केवल एक बात कही और वह यही थी कि, 'वाह, शानदार। एक से एक गहने, बस मंगलसूत्र की कमी रह गई है।' उनकी इस बात को सुनकर बप्पी हंसने लगे और उसके बाद दोनों में लंबी बात चली। 


राजेश खन्ना और धर्मेंद्र की बेइज्जती- राजकुमार अपने सामने किसी को नहीं देखते थे और वह अपने रुतबे के आगे भी किसी को नहीं मानते थे। उनके लिए सभी आम व्यक्ति हुआ करते थे फिर वह फिल्म में मुख्य किरदार ही क्यों ना निभा रहे हो। ऐसा ही एक बार तब हुआ जब किसी डायरेक्टर से मिलने के लिए राजकुमार उनकी फिल्म के सेट पर पहुंचे। उस दौरान उस फिल्म में दो-तीन स्टार्स काम कर रहे थे और उसी लिस्ट में शामिल थे राजेश खन्ना और धर्मेंद्र। उस दौरान जैसे ही राजकुमार ने सभी को देखा तो उन्होंने डायरेक्टर से कहा- ''काफ़ी जूनियर जमा करके रखे हुए हैं जानी।'' राजकुमार की इस बात को सुनकर डायरेक्टर स्तब्ध रह गए थे। वहीं वह बैठे राजेश और धर्मेंद्र दोनों के भी होश उड़ गए।

जब गोविंदा की शर्ट से करते थे नाक साफ़- यह किस्सा बड़ा ही रोमांचक है। यह किस्सा उस दौर का है जब दोनों फिल्म जंगबाज के सेट पर थे। उस समय फिल्म की शूटिंग चल रही थी। वहीं गोविंदा उस समय घर से जो शर्ट पहनकर आए थे, वह बड़ी रंगीन और आकर्षक थी। उनकी शर्ट को देखते ही राजकुमार उनकी तारीफ करने लगे। उन्होंने गोविंदा से कहा- 'जानी तुम्हारी शर्ट तो बहुत अच्छी है।' जैसे ही गोविंदा ने यह सुना वह खुश हो गए। उन्होंने कहा, 'सर अगर आपको ये शर्ट इतनी पसंद आ रही है, तो आप इसे रख लीजिए।' उसके बाद गोविंदा अपने मेकअप रूम में चले गए और शर्ट राजकुमार के लिए पहुंचा दी। वहीं कुछ दिनों बाद गोविंदा ने सेट पर कुछ ऐसा देखा कि उनके होश उड़ गए। जी दरअसल गोविंदा ने देखा कि राजकुमार उनकी शर्ट की रुमाल बना चुके हैं और उससे अपनी नाक साफ़ करते हैं। यह देखकर गोविंदा का दिल टूट गया लेकिन उन्होंने कुछ नहीं कहा।

अमिताभ के कपड़ों का उड़ाया मजाक- यह किस्सा है एक पार्टी के दौरान का जब अमिताभ के ड्रेस की हर कोई तारीफ़ कर रहा था। इसी पार्टी में शामिल हुए थे राजकुमार। जब सभी लोग अमिताभ के कपड़ों की तारीफें कर रहे थे तो राजकुमार भी वहां पहुंचे गए। उसके बाद राजकुमार ने भी उनकी तारीफ़ की और उसके बाद उन्होंने अमिताभ से पूछा- 'कहाँ से सिलवाया?' यह सुनकर अमिताभ ने राजकुमार को दुकान वाले का पता बताया और पूछा- 'क्या आपको भी ऐसी ड्रेस सिलवाना है?' यह सुनकर राजकुमार ने कहा- 'नहीं, हमे तुमाहरी सूट का कपड़ा बहुत पसंद आया, हम ऐसे ही अपने घर के पर्दे बनवाना चाहते हैं।' राजकुमार की इस बात को सुनकर अमिताभ के मुंह से एक शब्द ना निकला और वह कुछ ही देर में वहां से चले गए।

धर्मेंद्र और जीतेन्द्र को कहा था बन्दर - यह किस्सा उस दौरान का है जब राजकुमार धर्मेंद्र को जीतेन्द्र और जीतेन्द्र को धर्मेंद्र के ना से बुलाते थे। एक बार कुछ ऐसा हुआ कि उन्होंने दोनों को बंदर तक कह डाला। यह उस समय हुआ जब धर्मेंद्र ने राजकुमार से यह कह दिया था कि जब तक वह उनका नाम सही से नहीं लेंगे वह नहीं सुनेंगे। यह सुनकर राजकुमार ने उनसे कहा था- ''क्या फ़र्क़ पड़ता है, राजेंद्र हो या धर्मेंद्र, जीतेंद्र या बंदर, जानी राजकुमार के लिए सब बराबर हैं'' यह सुनकर धर्मेंद्र के होश उड़ गए। वहीँ जीतेन्द्र भी मौजूद थे और वह भी सकपका गए। हालाँकि किसी ने कुछ नहीं कहा।

नाना पाटेकर को कहा था जाहिल- यह किस्सा है फिल्म तिरंगा के दौरान का। इस फिल्म में आप सभी ने राजकुमार और नाना पाटेकर को देखा होगा। कहा जाता है इस फिल्म को करने से पहले नाना और राजकुमार दोनों के बीच सहमति नहीं बन पाई थी और यही वजह थी कि सेट पर कभी दोनों ने एक-दूजे से बात नहीं की। तिरंगा मेहुल कुमार की फिल्म थी और वह राजकुमार के साथ फिल्म करने के लिए काफी उत्साहित रहते थे। जब उन्होंने राजकुमार को तिरंगा ऑफर की तो वह मान गए लेकिन जैसे ही उन्हें पता चला इस फिल्म में नाना है तो उन्होंने साफ़ मना कर दिया और यह कहा कि, 'उस जाहिल के साथ मैं काम यही करूँगा।' फिल्म के सेट पर दोनों की नाराजगी को देखते हुए मेहुल ने फिल्म में एक गाना फारमाया जो था- 'पी ले पी ले ओ मेरे राजा, पी ले पे ले ओ मेरे जानी'। इस गाने के बाद राजकुमार और नाना में ऐसी दोस्ती हो गई कि दोनों एक दूजे के घर आने-जाने लगे। कुछ समय बाद एक इंटरव्यू के दौरान राजकुमार ने नाना को सच्चा कलाकार बताया था।  

बदबू की वजह से छोड़ दी थी फिल्म- यह किस्सा है जंजीर फिल्म का। इस फिल्म में आप सभी ने अमिताभ को देखा होगा। जी दरसल यही फिल्म थी जिसके चलते अमिताभ बच्चन रातोंरात स्टार बन गए थे। वैसे इस फिल्म के लिए डायरेक्टर प्रकाश मेहरा की पहली पसंद राजकुमार थे। प्रकाश यह फिल्म राजकुमार को देना चाहते थे और वह स्क्रिप्ट लेकर राजकुमार के पास भी पहुंचे थे लेकिन कुछ ऐसा हुआ कि वह राजकुमार को फिल्म में ना ले सके। जी दरअसल जब वह राजकुमार के पास पहुंचे और उन्होंने उन्हें अपनी मंशा बताई तो राजकुमार ने अपनी नाक बंद कर ली। उसके बाद उन्होंने उन्हें जवाब देते हुए कहा, 'तुम्हारे पास से बिजनौरी तेल की बदबू आ रही है, हम फिल्म तो दूर तुम्हारे साथ एक मिनट और खड़ा होना बर्दाश्त नहीं कर सकते।' यह बात प्रकाश को खल गई और वह वहां से चले गए। उसके बाद आपने फिल्म में अमिताभ को देखा।

राजकुमार बहुत जिद्दी और अड़ियल स्वभाव के थे और उनके कटु वचन कर बार अभिनेताओं से लेकर डायरेक्टर तक को चुभ जाते थे लेकिन फिर भी वह एक सुपरस्टार थे और उनके सामने सभी को झुकना पड़ता था।

AIIMS कर रहा है सीनियर डॉक्‍टरों की अर्जेंट भर्ती, जल्द करें आवेदन

ट्विटर ने की JAPAC के नए उपाध्यक्ष की नियुक्ति

कोरोना ड्यूटी के लिए डायरेक्ट ऑनलाइन इंटरव्‍यू से होगी भर्ती, 75,000 तक मिलेगा वेतन