भालू की तरह दिखता है ये खूबसूरत और मासूम जानवर, जानें इसे जुड़ीं रोचक बातें
भालू की तरह दिखता है ये खूबसूरत और मासूम जानवर, जानें इसे जुड़ीं रोचक बातें
Share:

कूंग-फू पांडा या उस जैसी अन्य फिल्में तो आपने सभी ने देखी ही होंगी, जिसमें पांडा को दिखाया गया है. दिखने में तो ये भालू की तरह ही विशाल और गोल-मटोल से होते हैं, लेकिन इनके शरीर पर मौजूद काले धब्बे, आंखें और कान इन्हें भालू से बिल्कुल अलग बना देती हैं. इसके अलावा एक और खास बात जो इन्हें भालू से बिल्कुल अलग बनाती है, वो ये कि पांडा भालू की तरह हिंसक स्वभाव के नहीं होते हैं. इस जानवर के बारे में कई ऐसी रोचक बातें हैं, जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे. तो आज हम आपको इन रोचक बातों से रूबरू कराते है. 

बता दें की पांडा चीन के मूल निवासी हैं. वैसे तो ये अब दुनिया के कई देशों में दिख जाते हैं, लेकिन इनका जन्मस्थान चीन ही है. इन्हें इस देश में शांति का प्रतीक माना जाता है. आज दुनियाभर में 2250 के करीब ही पांडा बचे हुए हैं, जिनमें से तकरीबन 1850 पांडा जंगलों में रहते हैं जबकि 400 के करीब पांडा अलग-अलग जगहों पर कैद हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि जन्म के वक्त एक पांडा के बच्चे का वजन महज 150 ग्राम ही होता है, लेकिन व्यस्क होने पर इनका वजन 150-200 किलो तक हो जाता है. इनकी लंबाई छह फीट के आसपास होती है जबकि इनका जीवन काल मात्र 20-30 साल का ही होता है. हालांकि कोई-कोई पांडा इससे ज्यादा भी जी जाते हैं.

हालांकि, पांडा बहुत आलसी होते हैं. इनका अधिकतर समय खाने और सोने में ही निकल जाता है. हालांकि ये तैरने और पेड़ पर चढ़ने मे माहिर होते हैं. ये पेड़ पर ही रहना भी पसंद करते हैं और कई बार तो पेड़ों पर ही अपना घर भी बना लेते हैं. पांडा के बांस खाने वाला जीव भी कहा जाता हैं. ये भी आपको जानकर हैरानी होगी कि एक पांडा एक दिन मे 10 से 38 किलो तक बांस खा सकता है. माना जाता है कि ये अपने जीवन काल का आधा हिस्सा तो खाने में ही निकाल देते हैं. अब जाहिर है जब ये ज्यादा खाएंगे तो उसी हिसाब से मल भी करेंगे. ये भी बताया जाता है कि एक पांडा एक दिन में 20-25 किलो तक मल कर सकता है.

मुंबई में तबाही मचाने बहुत करीब पहुंच गया है निसर्ग तुफान

निसर्ग का खतरा देख बॉलीवुड सेलेब्स ने जताई चिंता

महाराष्ट्र : तबाही मचाने के लिए करीब आ रहा यह जानलेवा तूफान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -