इस देश की महिलाएं तलाक को मानती हैं 'कलंक'
इस देश की महिलाएं तलाक को मानती हैं 'कलंक'
Share:

जिम्बाब्वे का नाम तो आप सभी ने सुना ही होगा.  खासकर क्रिकेट के क्षेत्र में, लेकिन इसके अलावा भी इस देश में ऐसा बहुत कुछ खास है, जिसके बारे में शायद ही आप जानते होंगे. अफ्रीकी महाद्वीप के दक्षिणी भाग में जाम्बेजी और लिम्पोपो नदियों के बीच स्थित इस देश को आधिकारिक तौर पर अब भले ही जिम्बाब्वे गणराज्य के नाम से ही जाना जाता है, लेकिन पहले इसे दक्षिण रोडेशिया गणराज्य और जिम्बाब्वे रोडेशिया के नाम से जाना जाता था. आज हम आपको इस देश के बारे में कुछ खास और रोचक बातें बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में बहुत कम ही लोग जानते होंगे. वैसे तो दुनियाभर के देशों में तलाक की परंपराएं को लेकर कानून हैं और बड़ी संख्या में तलाक के मामले भी सामने आते हैं, लेकिन जिम्बाब्वे में दूसरे देशों के मुकाबले तलाक के मामले कम सामने आते हैं. इसका कारण यह है कि यहां की महिलाएं तलाक को 'कलंक' की तरह मानती हैं और वो ऐसा करने से बचती हैं.  

बता दें की जिम्बाब्वे में उन लोगों की पूछ कुछ ज्यादा ही होती है, जिनके पेट निकले हुए होते हैं. दरअसल, यहां बड़े पेट को धन का संकेत माना जाता है. लोग मानते हैं कि जिनका पेट बड़ा है, वो धनवान हैं और हर रोज उन्हें पर्याप्त मांस खाने को मिल जाता है. जाम्बिया और जिम्बाब्वे के बीच की सीमा पर स्थित झील 'करिबा' दुनिया की सबसे बड़ी मानवनिर्मित झील है. इस झील की अधिकतम लंबाई 223 किलोमीटर और चौड़ाई 40 किलोमीटर है जबकि औसत गहराई 95 फीट और अधिकतम गहराई 318 फीट है. इसकी खास बात तो ये है कि इस झील में तीन छोटे-छोटे द्वीप भी मौजूद हैं.

दरअसल जिम्बाब्वे दुनिया का इकलौता ऐसा देश है, जहां आधिकारिक भाषाएं सबसे ज्यादा हैं. यहां कुल 16 आधिकारिक भाषाएं हैं, जिनमें अंग्रेजी से लेकर नांबिया, कलंगा, शांगानी, शोना, चेवा, सोथो, टोंगा, जोसा और साइन शामिल हैं. हालांकि यहां की सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा शोना है, जो यहां की करीब 70 फीसदी आबादी बोलती है. जिम्बाब्वे के पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे दुनिया के गैर-शाही देशों के सबसे पुराने और सबसे लंबे वक्त तक सेवा करने वाले नेताओं में से एक थे. वह 1980 में जिम्बाब्वे के पहले प्रधानमंत्री बने थे और 1987 तक अपने पद पर रहे थे.

इस शख्स के पियानो की धुन सुनते ही हाथी का आया ऐसा रिएक्शन, वायरल हुआ वीडियो

कभी नहीं देखा होगा ऐसा अद्भुत नजारा, वीडियो देख खुली रह जाएंगी आँखें

महिला को इस घटना के बाद से 'फ्रोजेन लेडी' के नाम से जानने लगे लोग

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -