इस देश से जुड़े है ऐसे रोचक तथ्य, जिनको जानकर हो जायेंगे हैरान
इस देश से जुड़े है ऐसे रोचक तथ्य, जिनको जानकर हो जायेंगे हैरान
Share:

दुनिया भर में कई ऐसे देश है जो अपनी रोचक तथ्य के लिए जाने जाते है. जॉर्डन, जिसे आधिकारिक तौर पर हेशमाइट किंगडम ऑफ जॉर्डन कहा जाता है. यह दक्षिण पश्चिम एशिया में अकाबा खाड़ी के दक्षिण में, सीरियाई मरुस्थल के दक्षिणी भाग में स्थित एक अरब देश है, जिसके उत्तर में सीरिया, उत्तर-पूर्व में इराक, पश्चिम में इजरायल और पूर्व और दक्षिण में सऊदी अरब जैसे देश हैं. वैसे तो यह देश कुल 89,341 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है, लेकिन इसका ज्यादातर हिस्सा रेगिस्तान से घिरा हुआ है.

बता दें की जॉर्डन में दुनिया के सात नए अजूबों में से एक पेट्रा मौजूद है, जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल की सूचा में भी शामिल है. दरअसल, पेट्रा एक प्रसिद्ध पुरातात्विक स्थल है, जो करीब 300  ईसा पूर्व में नाबाटन साम्राज्य की राजधानी हुआ करता था. जॉर्डन में फिलहाल किंग अब्दुल्ला द्वितीय का शासन है. 'जबल उम्म एड दमी' जॉर्डन का सबसे ऊंचा पर्वत है, जिसकी ऊंचाई 1,854 मीटर है. वहीं इस देश की सबसे लंबी नदी जॉर्डन नदी है, जो 251 किलोमीटर लंबी है जबकि यहां की सबसे बड़ी झील 'सी ऑफ गैलिली' है जो 166 वर्ग किलोमीटर में फैली है.

जानकारी के लिए बता दें की जॉर्डन में टीवी पर अरबी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में कार्यक्रम प्रसारित होते हैं. इस देश की सबसे खास बात तो ये है कि यहां की जनता को केबल टीवी देखने की आजादी है जो कई अरब देशों में नहीं है. जॉर्डन के रेगिस्तान में कुछ रहस्यमय और विशाल आकृतियां बनी हुई हैं, जो सीरिया से लेकर जॉर्डन और सऊदी अरब तक फैली हुई हैं. इन रहस्यमय आकृतियों को 'अजरक ओएसिस व्हील' कहा जाता है. ये भी माना जाता है कि इन आकृतियों को करीब 8500 साल पहले बनाया गया होगा. हालांकि इसके बारे में कोई पुख्ता प्रमाण मौजूद नहीं है. इन्हें क्यों बनाया गया था, ये भी किसी को नहीं पता.

लॉकडाउन के बीच संपन्न हुई रुचा गुजराती की गोदभराई

लॉकडाउन के बीच कार में रोमांस कर रहा था कपल, पुलिस की पड़ी नजर और फिर...

गुजरात में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, तीन शहरों में कर्फ्यू 24 अप्रैल तक बढ़ा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -