VIDEO : विश्व क्रिकेट से जुड़ी ऐसी दिलचस्प बातें जिनसे आज तक अनजान है आप

Jul 09 2018 01:57 PM

दोस्तों, क्रिकेट लगातार नई ऊंचाइयों को छू रहा है, आए दिन क्रिकेट हर किसी को स्वयं के साथ जोड़ते हुए नजर आ रहा है. क्रिकेट में लगाताआर कुछ ना कुछ नया देखने को मिलता है. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे रोचक तथ्य लेकर आए है, जिनके बारे में आपने शायद हे कभी सुना होगा. आइए जानते है वह क्या है:-

1) इसकी शुरुआत करते है क्रिकेट के महानायक सचिन रमेश तेंदुलकर से. दरअसल, क्रिकेट के इतिहास में पहली बार थर्ड अंपायर का उपयोग साल 1992 में किया गया था. जी हाँ! इंडिया-साउथ अफ्रीका का वह टेस्ट मैच जब सचिन रन आउट हुए थे. इस दौरान फील्ड अंपायर ने थर्ड अंपायर की मदद ली थी. इसके बाद थर्ड अंपायर ने भी सचिन को आउट करार दिया था. इसके चलते क्रिकेट जगत में सचिन पहले ऐसे खिलाड़ी है जिनके विकेट के लिए थर्ड अंपायर की मदद ली गई हो. इसके बाद यह रूल हमेशा से ही इस खेल में देखा गया है.

2) क्रिकेट जगत का अगला फैक्ट सिक्सर किंग क्रिस गेल से जुड़ा हुआ है. जी हाँ! क्रिस गेल ही एकमात्र एक ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने टेस्ट मैच की पहली बॉल पर सिक्स लगाया है. आज भी यह रिकॉर्ड उनके नाम है.

3) वैसे यह तो सभी जानते है कि टेस्ट मैच पाँच दिनों का खेल है. इस दौरान दोनों टीमें दो बार बैटिंग करती है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि भारतीय टीम के दो प्लेयर के नाम पाँच दिनों तक बैटिंग करने का रिकॉर्ड है. इसमें रवि शास्त्री और एम. एल. जेसिमा का नाम शामिल है.

4) यह तो हुई टेस्ट मैच की बात लेकिन सभी फॉर्मेटस की बात करे जैसे 60 ओवर गेम, 50 ओवर गेम, और 20 ओवर गेम तो भारत ही एकमात्र ऐसी टीम है जिसने यह सभी खिताब अपने नाम किए है. जी हाँ! 60 ओवर वर्ल्डकप को 1983 में, 50 ओवर वर्ल्डकप को 2011 में और T-20 वर्ल्डकप को 2007 में भारत ने अपने नाम किया है.

5) क्रिकेट के इतिहास में एक कारनामा और हुआ था जो पहला और आखिरी था. वह कारनामा शायद ही दोबारा देखने को मिले. हम बात कर रहे है 1999 की जब भारत-पाकिस्तान का टेस्ट मैच चल रहा था. पाकिस्तान की सेकंड इनिंग शुरू हुई लेकिन अनिल कुंबले की फिरकी के आगे पाकिस्तान टीम के सभी प्लेयर नतमस्तक  नज़र आए. यह वो इनिंग थी जब अनिल कुंबले ने 10 के 10 विकेट चटकाए. क्रिकेट जगत की और अपडेटस के लिए बने रहे...I    

भारत बनाम इंग्लैंड : निर्णायक टी-20 में लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी, रोहित-धोनी ने किया हैरान

रोहित ही नहीं इस खिलाड़ी के छक्कों ने भी रचा इंग्लैंड में इतिहास

यह कारनामा करने वाले धोनी बने पहले खिलाड़ी

?