रहस्यों का खजाना है दुनिया का सबसे बड़ा वनक्षेत्र

दुनिया का सबसे सघन और विशाल वनक्षेत्र है अमेज़ॉन जंगल जिसे एमज़ोनिया, या अमेज़न वन के नाम से भी जाना जाता है. यह अमेरिका के  अमेज़न बेसिन के एक बड़े भूभाग पर फैला हुआ है. इसके बारे में जितना लिखा जाये वो भी कम है क्यूंकि यह विशालकाय जंगल काफी रहस्यों से भरा है. कई हैरान कर देने वाली बात इस जंगल में जैसे कि यहाँ दुनिया के एक तिहाई वन्यजीव जीव रहते हैं. अमेज़न नदी से जुड़े होने के कारण इसका नाम अमेज़ॉन फारेस्ट है. बताया जाता है कि यह जंगल करीब 500 करोड़ वर्ष पहले अस्तित्व में आया.

यह जंगल लगभग 55 लाख वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है, और 9 देशों को एक दूसरे के साथ जोड़ता है. इस जंगल में करीब 400 अरब से ज्यादा पेड़ पौधे पाए जाते हैं. एक और मजेदार बात है कि पृथ्वी पर जितनी मात्रा में ऑक्सीज़न उपलब्ध है जिसमें करीब 20 प्रतिशत सिर्फ अमेज़न जंगल का ही योगदान है.यह जंगल इतना सघन है कि यहाँ की सतह तक कभी सूरज की किरणें नहीं पहुँच जाती हैं.  

वन समूह का अधिकांश भाग 60 प्रतिशत ब्राजील की सीमा में है. इसके बाद पेरू में 13% और अन्य देशों कोलंबिया, वेनेजुएला, ईक्वाडोर, बोलिविया, गुयाना, सूरीनाम और फ्रेंच गुयाना में ये वन फैसला हुआ है.  विश्व के कुल वर्षावनों का का लगभग आधा भाग यही है और विश्व के उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में पड़ने वाले वनों में यहीं सर्वाधिक जैव विविधता पायी जाती है.

ये दोनों बहनें धूप में जाते ही बन जाती हैं सांप, तस्वीरें देख हो जाएंगे हैरान

ऐसी फटेली कतरन वाली जीन्स पसंद कर रहे हैं यंगस्टर्स, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

आदमियों में ही पाई जाती है डांस की ऐसी अनोखी कला

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -