गुड फ्राइडे 2018 : ईस्टर पर्व से जुड़े कुछ मजेदार तथ्य
गुड फ्राइडे 2018 : ईस्टर पर्व से जुड़े कुछ मजेदार तथ्य
Share:

तीन दिन चलने वाला यह ईस्टर त्यौहार गुड़ फ्राइडे से शुरू होता है. इस दिन यीशू को सलीब पर चढ़ाया गया था. ईसाई धर्म की पौराणिक कथाओं के अनुसार ईसा मसीह फिर से जी उठे थे. रविवार यानी ईस्टर सन्डे को उनके वापस जीवित होने की खुशी अंडो के भीतर छिपी है ऐसी मान्यता के साथ यह त्यौहार मनाया जाता है. यूँ तो ईस्टर त्यौहार सभी ईसाइयों का पर्व है पर हर देश में ऐसे मानाने की परंपरा अलग अलग है. कुछ देशों में जहाँ अंडों को सजाकर छुपा दिया जाता है और फिर खरगोश को अंडे खोजने के लिए ढूंढा जाता है पर कुछ देशों में ईस्टर त्यौहार को लग तरीके से मनाया जाता है.

कहां जाता है खरगोश

जर्मनी में ईस्टर खरगोश और रंग बिरंगे अंडे खोजने का दिन होता है. 1662 में इस परंपरा के बारे में पहली बार लिखा गया, खरगोश अंडे की ही तरह उर्वरता का प्रतीक है.

पोलैंड में पानी की होली

पोलैंड में ईस्टर के दिन होली तरह पानी फेंका जाता है. यह परंपरा राजकुमार मिस्को प्रथम के नामकरण संस्कार से जुड़ी है. 966 में वही पोलैंड में ईसाईयत ले कर आए थे.

कांधे पर क्रॉस उठाकर निकलते हैं जुलूस 

इटली और स्पेन में ईस्टर अंडे खोजने की परंपरा नहीं है लेकिन गुड फ्राइडे के दिन यहां जुलूस निकलता है. इस दौरान लोग कांधे पर क्रॉस उठाए सड़कों से गुजरते हैं. ईसा मसीह के सूली पर लटकाए जाने की याद में ये किया जा जाता है.

इंग्लैंड में पारंपरिक गर्म ब्रेड खाने की परम्परा 

गुड फ्राइडे के दिन इंग्लैंड के लोग खाने पर काबू रखते हैं. इस दिन मुनक्का वाली पारंपरिक गर्म ब्रेड खाई जाती है, जिसे हॉट क्रॉस बन कहा जाता है. इनका नाम ऐसा इसलिए है क्योंकि इसके ऊपर एक क्रॉस बना होता है. पौधों पर रंग बिरंगे ईस्टर एग्स लटकाएं जाते हैं, इंग्लैंड में इन्हें छूना भाग्य का प्रतीक हैं.

रोम में भव्य समारोह 

रविवार को येशू के पुनरुत्थान के दिन रोम में बड़ा समारोह होता है. पोप हिन्दी, बांग्ला और तमिल सहित 60 भाषाओं में ईस्टर की बधाई देते हैं.

इटली में मिठाई की जगह नमकीन

जर्मनी में जहां ईस्टर के दौरान चॉकलेट की भरमार होती है, इटली में नमकीन मिलता है. पारंपरिक बेक किए हुए व्यंजन. उबले अंडों और पालक के साथ नमक वाली ब्रेड. पालक के केक टोर्टा डी पास्केटा भी परोसे जाते हैं.

फ़्रांस में चुप घंटियां

फ्रांस में बच्चे सोमवार को ईस्टर अंडे और मिठाई ढूंढते हैं. गुरुवार से लेकर गुड फ्राइडे तक चर्च की घंटिया नहीं बजती. ये रविवार को ही बजती हैं और फिर लोगों के मेल मुलाकातों का मौसम शुरू होता है.

फिनलैंड में ईस्टर की आग

फिनलैंड में ईस्टर पर आग जलाई जाती है. इसी के साथ ताड़ के उन पत्तों को याद किया जाता है, जो जेरुशेलम में येशू मसीह को दी गई थीं. रविवार को बच्चे ड्रम्स के साथ निकलते हैं और दुख का दौर खत्म होता है. जर्मनी में भी ईस्टर की आग जलाई जाती है.

रूस में जादू का अंडा

कई पूर्वी और दक्षिण यूरोपीय देशों में ऑर्थोडॉक्स ईसाई ईस्टर का त्यौहार मनाते हैं. इनमें रुमेनिया, ग्रीस के अलावा रूस शामिल हैं. यहां अंडों को लाल रंग दिया जाता है. मान्यता है कि इनमें जादुई ताकत होती है और यह भाग्य और स्वास्थ्य लेकर आते हैं.

जर्मनी में मीठी भेड़

जर्मनी में ईस्टर का सबसे मशहूर पकवान है ईस्टर लैम्ब, यानि भेड़. यह यहूदी परंपरा से आया है. ईसाईयत में इसे अपनाया गया और येशू से जोड़ा गया कि वह पूरी मानव जाती के लिए सूली पर चढ़े.

 

Good Friday : प्रभु ईसा मसीह का बलिदान और उनके आखिरी शब्द

Good Friday : इस दुखभरे दिन को क्यों कहा जाता है 'गुड फ्राइडे'

कहाँ से शुरू हुई ईस्टर संडे की शुरुआत

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -