चुलबुले अंदाज और फिल्मों के जरिये आज भी ज़िंदा है ज़ोहरा सहगल
चुलबुले अंदाज और फिल्मों के जरिये आज भी ज़िंदा है ज़ोहरा सहगल
Share:

हिंदी सिनेमा की जानी मानी अदाकारा नृत्यांगना और नृत्य निर्देशिका ज़ोहरा सहगल का आज जन्मदिन है. 27 अप्रैल 1912 में जन्मी ज़ोहरा सहगल ने करीब सात दशक तक अपने करियर में नृत्य, थिएटर और फ़िल्मों में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया. उन्होंने 'चीनी कम', 'हम दिल दे चुके सनम', 'दिल से', 'वीर ज़ारा' जैसी कई हिंदी फिल्मो में काम किया. उन्होंने ज्यादातर फिल्मो में दादी की भूमिका निभाई. आपने फिल्म 'चलो इश्क लड़ाई में' जोहरा सहगल का दादी वाला किरदार तो देखा ही होगा.

इस फिल्म के जरिये उन्होंने 'चुलबुली और ज़िंदादिल दादी' बनकर दर्शकों के दिलों में जगह बनाई. बता दे कि 2014 में जब वह दुनिया छोड़ गई थीं, उनकी उम्र 102 बरस की थी. खास बात यह है कि जोहरा सहगलल ने टीवी इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा सालों तक काम किया. जोहरा सहगल की एक बेटी भी हैं ओडिसी डांसर पद्मश्री किरण सहगल. जब जोहरा 100 साल की हुई थीं, तब उनकी बेटी किरण ने उनकी बायोग्राफी लिखी थी, ‘ज़ोहरा सहगल: फैटी’ नाम से.

ज़ोहरा सहगल का असली नाम साहिबज़ादी ज़ोहरा बेगम मुमताज़ उल्लाह खान था. उनका जन्म एक सुन्नी मुस्लिम परिवार में हुआ था. उनकी आखिरी फिल्म ‘चीनी कम’ और ‘सांवरिया’ रही थी. 102 साल की उम्र मे जोहरा ने दुनिया को अलविदा कह दिया, लेकिन आज भी उनकी फिल्मों में उनके किरदार लोगों को हसां जाते हैं. बताना चाहेंगे कि जोहरा ने 60 साल से अधिक अभिनय जीवन जिया और 50 से अधिक देशी-विदेशी फिल्में और टीवी सीरियलों में काम किया. आज भी वह अपने बेहतरीन अभिनय और अपनी फिल्मो के जरिये हमारे बीच मौजूद है.

ये भी पढ़े

इस मर्डर मिस्ट्री पर आधारित होगी फिल्म 'तलवार 2'

स्टेज शो के दौरान लोगों ने की इस एक्ट्रेस के कपड़ें फाड़ने की कोशिश

Video: दिल खोलकर अपनी फिल्म के गाने पर नाची सोनम कपूर

अपनी 'महाभारत' में इस एक्ट्रेस को द्रौपदी बनाकर चीरहरण करवाना चाहते हैं आमिर खान

 

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -