इंडियन आर्मी की ऐसी जानकारी जिससे आपका सिर गर्व से ऊंचा हो जाएगा

< span style="font-size:14px">1 1776 में ईस्ट इंडिया कंपनी ने भारतीय सेना(Indian Army) की स्थापना की थी |

2 भारतीय सेना के पूरे देश में करीब 53 कैंटोनमेंट और 9 आर्मी बेस हैं|

3 दुनिया के सबसे ऊँचे बेली ब्रिज का निर्माण भारतीय सेना ने ही किया था जो लद्दाख में द्रास और सुरु नदी के बीच स्थित है।

4 1970 और 1990 में भारत ने परमाणु परिक्षण(Nuclear test) किया था, इस परिक्षण के बारे में दुनिया की सबसे बड़ी ख़ुफ़िया एजेंसी सी.आई.ए.(C.I.A.) को भी नहीं पता चला था और यह सी.आई.ए की अब तक की सबसे बड़ी असफलता मानी जाती है।

5 2013 में भारतीय सेना द्वारा चलाया गया ऑपरेशन राहत अब तक का सबसे बड़ा लोगों को बचाने वाला मिशन था। 17 जून 2013 को 20,000 लोगों को बाढ़ से सुरक्षित निकाल लिया गया था। ये अपने-आप में एक बहुत बड़ा रिकॉर्ड था|

5 भारतीय मिलिट्री इंजीनियरिंग सर्विसेज भारत में सबसे बड़ी निर्माता कंपनियों में शामिल है।

6 जंगलों में लड़ने के मामले में भारतीय सेना दुनिया की सबसे बेहतरीन सेना है। भारत की इस अदभुत क्षमता को जानने के लिए अमेरिका, ब्रिटेन और रूस जैसे देश अक्सर यहाँ का दौरा करते रहते हैं।

7 सियाचीन ग्लेसियर(Siachen Glacier) दुनिया का सबसे उंचा युद्ध का मैदान है, वहाँ पर भी भारतीय सेना हमेशा तैनात रहती है। इसकी उंचाई समुद्र तल से 5000 मीटर उपर है।


8 भारत के पास दुनिया की सबसे बड़ी “स्वैच्छिक” सेना है। भारतीय संविधान में अनिवार्य भर्ती (जबरन भर्ती) का प्रावधान होते हुए भी भारतीय सेना को अपने पूरे इतिहास में कभी भी ऐसा करने की आवश्यकता नहीं पड़ी| पूरी सेना का हर-एक सैनिक अपने स्वयं की इच्छा से इसमें शामिल हुआ है|

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -