जाने लहसुन की स्वास्थ से जुडी दिलचस्प फायदे

जाने लहसुन की स्वास्थ से जुडी दिलचस्प फायदे

यह तो सभी जानते है लहसुन औषधीय गुणों से भरपूर है. यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. कई लोगो को यह बहुत पसंद होती है इसे ऐसे ही भुंज के नमक के साथ खाते है. अक्सर सर्दियों के सीजन में ऐसा ज्यादा करते है. इससे सर्दी से रहत मिलती है. क्या आप जानते है इसमें विटामिन, प्रोटीन, खनिज, लवण और फॉस्फोरस, आयरन व विटामिन ए, बी व सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आइये हम आपको लहसुन के कुछ स्वास्थ्य संबंधी गुणों को बताने जा रहे है जिससे आपको काफी लाभ मिलेगा.

1. मोटापा कम करने के लिए लहसुन बहुत लाभकारी है. दो कलियां को पहले अच्छे से भून लें और जीरा सैंधा नमक के साथ मिलाकर चूर्ण बना लें. फिर इसे रोज खाली पेट गर्म पानी से लें. आप कुछ ही दिनों में फर्क महसूस करेंगे. मोटापा कम करने का सबसे अच्छा तरीका है.  

2. लहसुन बैक्टिरीअल और वायरल संक्रमण को रोकने के लिए बहुत लाभकारी है. यह फंगस, यीस्ट और कीड़ो के इन्फेक्शन से बचाता है.

3. आगरा आप कानों में दर्द से परेशान है, तो दो बूंदें गर्म लहुसन का तेल कान में डालें और ऐसा रोजाना दो बार 5 दिनों तक करे. इससे कानों का दर्द चला जायेगा. लहसुन में मौजूद जर्मेनियम, सेलेनियम और सल्फर तत्व मौजूद होता है. जो दर्द उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर देता है.  

4. लहसुन जुकाम दूर करने के लिए बहुत लाभकारी होता है. इसमें एन्टीबैक्टिरीअल गुण होता है जो गले के दर्द से राहत दिलाता हैं.

5. जिन्हे ह्वदय संबंधी कई बीमारीयां हो या रक्त का थक्का बनने में देर लगती है उनके लिए लहसुन बहुत लाभकारी है. 

ऐसे बनाये लहसुन का तेल -

लहसुन की 3 कलियों को कूट लें और आधा कप ऑलिव ऑयल तेल में डालें और धीमी आंच पर 2 मिनट तक पकाएं. फिर इसे छालनकर 2 हफ्तों तक फ्रिज में रख दें. प्रयोग में लाने से पहले हल्का गर्म कर लें.