हर तीन महीने में मिले बचत खातों को ब्याज : RBI
हर तीन महीने में मिले बचत खातों को ब्याज : RBI
Share:

हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा बचत खाता धारकों के हित में एक निर्देश पेश किया गया है. बताया जा रहा है कि RBI ने बैंको से यह कहा है कि उन्हें अब बचत खातों में प्रत्येक तीन महीने या इससे कम की अवधि में ब्याज का भुगतान करना होगा. गौरतलब है कि मौजूदा व्यवस्था के अनुसार बैंकों के द्वारा प्रत्येक 6 महीनों में ब्याज का भुगतान किया जाता है.

जबकि साथ ही यह बात भी सामने आ रही है कि बचत खाते में 1 अप्रैल 2010 से प्रतिदिन के हिसाब से ब्याज की गणना किए जाने का काम किया जाता है. इस मामले में 3 मार्च को जारी किये गए मास्टर सकुर्लर में RBI ने कहा है कि घरेलू बचत खाता जमा पर प्रत्येक तिमाही या इससे भी कम अवधि में ब्याज जमा किया जाना चाहिए.

बता दे कि ब्याज को लेकर जहाँ सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के द्वारा 4 फीसदी की दर से भुगतान किया जाता है तो वहीँ निजी क्षेत्र के बैंको के द्वारा 6 फीसदी तक ब्याज का भुगतान किया जाता है. बता दे कि केंद्रीय बैंक ने वर्ष 2011 के दौरान वाणिज्यिक बैंकों को बचत खाता जमा पर ब्याज दर तय करने की छूट देने का फैसला किया था.

जबकि साथ ही यह भी बता दे कि इसे नियंत्रित ब्याज दर परिवेश की समाप्ति का आखिरी फैसला कहा जाता है. रिज़र्व बैंक ने इस फैसले के साथ ही यह भी कहा था कि 1 लाख रुपये तक की जमा पर यही ब्याज दर पेश की जानी चाहिए. जबकि यदि जमा राशि इससे अधिक होती है तो उसके लिए बैंकों को अलग ब्याज देने की अनुमति है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -