18  लाख वार्षिक कमाई वालों को भी मिलेगी होम लोन पर छूट
18 लाख वार्षिक कमाई वालों को भी मिलेगी होम लोन पर छूट
Share:

नई दिल्ली : मध्यम वर्ग के लोगों के लिए यह खुश खबर है कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत ब्याज दर सब्सिडी योजना में सरकार द्वारा जो नए निर्देश जारी किए गए हैं, उसके अनुसार मध्यम आय वर्ग अर्थात (एमआईजी) वालों को भी घर खरीदने के लिए कर्ज (होम लोन) लेने पर लाभ मिलेगा .बता दें कि इस योजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नव वर्ष की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम दिए अपने संदेश में की थी.

मिली जानकारी के अनुसार अब छह लाख रुपए से 18 लाख रुपए सालाना तक कमाने वाले लोग प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत पहला घर खरीदने पर होम लोन ब्याज में सब्सिडी पाने के हकदार होंगे. इस योजना का नाम क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम फॉर मिडिल इन्कम ग्रुप्स (सीएलएसएस-एमआईजी) रखा गया है.प्रधानमंत्री की पूर्ववर्ती घोषणा के अनुसार 12 लाख रुपए तक कमाने वालों को नौ लाख रुपए तक के होम लोन पर चार प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी, और 18 लाख रुपए तक कमाने वालों को 12 लाख रुपए तक के होम लोन पर तीन फीसदी की सब्सिडी दी जाएगी.

बता दें कि 'सबके लिए घर पहले' की योजना के तहत होम लोन के ब्याज पर सब्सिडी देने की यह योजना को शुरू में सिर्फ एक साल के लिए लागू किया जाएगा.अब नए नियमों के अनुसार 12 लाख कमाने वालों को 90 वर्गमीटर व 18 लाख आमदनी वालों को 110 वर्गमीटर का मकान बनाने या खरीदने पर ही सब्सिडी मिलेगी. जबकि 20 साल से ज्यादा से उससे कम 9 लाख के होम लोन पर 2.35 लाख की ब्याज सब्सिडी, 12 लाख के लोन पर 2.30 लाख की ब्याज सब्सिडी दी जाएगी.

यह भी पढ़ें

आशियाना बनाने वालों के लिए अच्छी खबर, ब्याज दर में मिलेगी सब्सिडी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -