भारत के सुरक्षा कवच में जुडी एक और मिसाइल, हुआ  PDVबैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण
भारत के सुरक्षा कवच में जुडी एक और मिसाइल, हुआ PDVबैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण
Share:

बालासोर : रक्षा के क्षेत्र में शनिवार को भारत को एक और सफलता मिली.भारत ने ओडिशा के तट पर स्थित अब्दुल कलाम द्वीप के लॉन्च पैड नंबर चार से PDV (पृथ्वी डिफेंस व्हीकल) बैलेस्टिक इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण बंगाल की खाड़ी में एक जहाज से दाग कर किया गया.इस मिसाइल को रक्षा अनुसंधान विकास संगठन यानी डीआरडीओ की ओर से विकसित किया गया है.

बता दें कि इस मिसाइल ने ट्रायल के दौरान जमीन से 97 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित लक्ष्य को भेदने सफलता हासिल की है . यह मिसाइल 'हिट टू किल' तकनीक पर काम करती है.रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) के अधिकारियों के अनुसार यह मिसाइल पृथ्वी के वायुमंडल के 50 किमी. के दायरे में आने वाली सभी मिसाइलों को रोक सकता है. मिसाइल को 2000 किमी. दूर से आती दुश्मन की मिसाइल को नष्ट करने के उद्देश्य से ही तैयार किया गया है.रडार आधारित प्रणाली के जरिये मिसाइल ने की अपनी उपयोगिता साबित की.

उन्नत तकनीकी वाली इस मिसाइल का सफल परीक्षण भारत के लिए एक बड़ी कामयाबी है. यह बैलेस्टिक मिसाइल दुश्मन देशों को जवाब देने के लिए बड़ा हथियार बनेगी और भारत के सुरक्षा कवच का काम करेगी. इससे भारत की सैन्य ताकत में वृद्धि होगी . खासकर पाकिस्तान और चीन के हमलों का जवाब देने के लिए ये मिसाइल भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगी.

15 फरवरी को इतिहास रचेगा इसरो

सबसे लंबी मानव श्रृंखला कल, सेटेलाइट से खींचेंगे तस्वीर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -