छात्रों के लिए बड़ी खबर, अब इंटर के विद्यार्थी भी दे सकते है कंपार्टमेंट परीक्षा
छात्रों के लिए बड़ी खबर, अब इंटर के विद्यार्थी भी दे सकते है कंपार्टमेंट परीक्षा
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश बोर्ड के इतिहास में यह पहली बार होगा कि हायर सेकेंडरी क्लास के छात्र भी कंपार्टमेंट परीक्षा में भाग ले सकते है. बोर्ड ने इस बार से आवेदन फॉर्म भराना चालू हो गए है. हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी के छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए 20 अगस्त तक आवेदन कर पाएंगे. परिषद की वेबसाइट पर स्कूल के प्रधानाचार्य के जरिए से आवेदन किया जा सकता है. वहीं परिषद ने वेबसाइट शुरू कर दी है. इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए हायर सेकेंडरी के छात्र अपने अंकपत्रों के साथ स्कूल के प्रधानाचार्य से संपर्क करें. जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने कहा है कि इंप्रूवमेंट के लिए विद्यार्थी  अनुत्तीर्ण हुए किसी एक विषय में और कंपार्टमेंट के लिए अनुत्तीर्ण हुए दो विषयों में से किसी एक विषय में परीक्षा दे पाएंगे. बोर्ड ने परीक्षा के लिए 256.50 रुपये शुल्क जारी कर दिया है.  

इंटर में सभी वर्ग के छात्र दे सकते हैं कंपार्टमेंट: हायर सेकेंडरी में छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा मानविकी, विज्ञान और वाणिज्य वर्ग के किसी एक विषय में दे पाएंगे. वहीं, कृषि भाग 1 व 2 में निर्धारित विषय में से किसी एक प्रश्नपत्र में और व्यवसायिक वर्ग में निर्धारित ट्रेड के किसी एक विषय में अनुत्तीर्ण विद्यार्थी कंपार्टमेंट परीक्षा पाएंगे. 

306 रुपये परीक्षा शुल्क निर्धारित: जानकी के लिए हम बता दें कि इंटर की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए बोर्ड ने 306 रुपये परीक्षा शुल्क जारी कर दिया है. स्कूल छात्र आवेदन पत्र व अंकपत्र के साथ प्रिंसिपल  से संपर्क करें. माध्यमिक वित्तविहीन शिक्षक महासभा के प्रदेश अध्यक्ष राजेंद्र प्रताप सिंह और प्रदेश महासचिव सुनील कुमार यादव ने यह भी कहा है कि वे  बहुत वक़्त से इसकी मांग कर रहे थे. बोर्ड ने परीक्षा और पाठ्यक्रम CBSE की तर्ज पर तो किया जा चुका था, लेकिन इंटर में कंपार्टमेंट परीक्षा की व्यवस्था पूरी नहीं हो पाई थी.

उपमुख्यमंत्री धर्मना कृष्णदास ने लगाया टीडीपी नेता पर आरोप, कहा- 'पलासा मंडल घटना पर राजनीति...'

कोरोना के चलते हिमाचल प्रदेश सेंट्रल यूनिवर्सिटी ने किया बड़ा ऐलान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने दी कोरोना को मात, हुए हॉस्पिटल से डिस्चार्ज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -