बौद्धिक संपदा का विकास, देश को  मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका: वित्त मंत्री
बौद्धिक संपदा का विकास, देश को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका: वित्त मंत्री
Share:

 


नई दिल्ली: भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि देश एक ऐसे बिंदु पर है जहां विकास और विकास को सभी कोणों से मजबूत किया जाना चाहिए, जिसमें बौद्धिक संपदा अधिकार (आईपीआर) महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

पिछले साल, 28,000 पेटेंट जारी किए गए थे, जबकि 2013-2014 में 4,000 की तुलना में, और 2.5 लाख ट्रेडमार्क और 16,000 से अधिक कॉपीराइट पंजीकृत किए गए थे, मंत्री के अनुसार, जिसके परिणामस्वरूप अर्थव्यवस्था पर "बहुत शक्तिशाली लहर प्रभाव" पड़ा।

सीतारमण ने कहा, "ये मामूली आंकड़े नहीं हैं। यह ऐसे नवाचारों और कॉपीराइट का समर्थन करने में अर्थव्यवस्था की ताकत है, जिनमें से सभी को, जब बढ़ाया जाता है, तो पूरे अर्थव्यवस्था में एक बड़ा लहर प्रभाव पड़ेगा, जिससे अपने स्वयं के पारिस्थितिकी तंत्र और आय का सृजन होगा।"

सीतारमण दिल्ली उच्च न्यायालय के 'भारत में आईपीआर विवादों के न्याय पर राष्ट्रीय संगोष्ठी' को संबोधित कर रही थीं, जिसमें भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना और अन्य न्यायाधीशों ने भाग लिया था। मंत्री के अनुसार, केंद्र सरकार ने अपने बौद्धिक संपदा अधिकारों को बनाए रखते हुए स्टार्ट-अप को बढ़ावा दिया क्योंकि "बाधाओं को छोड़े बिना" को बढ़ावा देना संभव नहीं था।

"यदि सामान्य विनिर्माण और सामान्य उत्पादन आपको 3 (10 के पैमाने पर) के स्तर की पेशकश करते हैं, तो रचनात्मक गतिविधियां लगभग 7 से 8 तक लाती हैं।" 

Ind Vs SL: दूसरे T20 से पहले मस्ती के मूड में दिखी टीम इंडिया, सिराज और ईशान ने गाया गाना ..Video

राजस्थान पुलिस में नौकरी पाने का अंतिम मौका, डायरेक्ट लिंक से यहां करें आवेदन

इस राज्य में बिना परीक्षा नौकरी पाने का मौका, जल्द करें आवेदन

BJP बोली- गिरफ्तारी के बाद भी नवाब मलिक ने क्यों नहीं दिया इस्तीफा?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -