15 अगस्त तक सभी 100 स्मार्ट शहरों में एकीकृत कमांड-कंट्रोल सेंटर: पुरी
15 अगस्त तक सभी 100 स्मार्ट शहरों में एकीकृत कमांड-कंट्रोल सेंटर: पुरी
Share:

आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोमवार को घोषणा की कि सभी 100 स्मार्ट शहरों में एकीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र (आईसीसीसी) होंगे। उन्होंने कहा कि इनमें से 80 शहरों में अब ये केंद्र हैं, शेष 20 को 15 अगस्त तक खोलने की तैयारी है।

"व्यावहारिक रूप से सभी सरकारी वित्त पोषित स्मार्ट सिटी मिशन परियोजनाओं पर काम शुरू हो गया है, और एससीएम के तहत परियोजनाएं अगले साल तक पूरी हो जाएंगी। " "हमारे पास 80 स्मार्ट शहरों में एकीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र हैं, और शेष 20 इस साल 15 अगस्त तक चालू हो जाएंगे," मंत्री ने तीन दिवसीय 'स्मार्ट शहरों' में कहा। सूरत में सोमवार को स्मार्ट शहरीकरण का सम्मेलन।

इन परिचालन आईसीसीसी ने कोविड-19 प्रबंधन वॉर रूम के रूप में कार्य किया, जो सूचना प्रसार, बेहतर संचार, पूर्वानुमानित विश्लेषण और बेहतर प्रबंधन के साथ-साथ मिशन के हिस्से के रूप में स्थापित अन्य स्मार्ट बुनियादी ढांचे के माध्यम से महामारी से लड़ने में शहरों की सहायता करते थे।

कोविड व्यवधानों के बावजूद, पुरी ने कहा कि स्मार्ट सिटी मिशन की पहल सरकारी कार्यक्रमों में सबसे कुशल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 जून, 2015 को इस मिशन की घोषणा की थी। विभिन्न शहरी विकास परियोजनाओं के माध्यम से, एससीएम भारत की 40 प्रतिशत आबादी की उम्मीदों को पूरा करने की इच्छा रखता है जो शहरों में रहते हैं। अब तक, कुल 1,93,143 करोड़ रुपये (मूल्य के अनुसार 94 प्रतिशत) की 7,905 परियोजनाओं को निविदा दी गई है, जबकि लगभग 1,80,508 करोड़ रुपये की लागत वाली 7,692 परियोजनाओं के लिए कार्य आदेश जारी किए गए हैं (मूल्य के अनुसार 88 प्रतिशत)। 10 अप्रैल तक, कुल 60,919 करोड़ रुपये (या कुल मूल्य का 33%) की 3,830 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं और काम कर रही हैं।

भारत में नहीं आएगी कोरोना की चौथी लहर, आज मिले 1247 नए मामले

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे होंगे इंडियन आर्मी के पहले 'इंजीनियर' चीफ, नरवणे बन सकते हैं CDS

बोरिस जॉनसन के भारत दौरे से पहले सरकार की चिंता बढ़ी, दंगों को लेकर एजेंसियां अलर्ट

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -