INTACH ने ओडिशा के मुख्यमंत्री से जगन्नाथ मंदिर की परियोजना को हाईकोर्ट के फैसला आने तक रोकने का आह्वान किया
INTACH ने ओडिशा के मुख्यमंत्री से जगन्नाथ मंदिर की परियोजना को हाईकोर्ट के फैसला आने तक रोकने का आह्वान किया
Share:

भुवनेश्वर: इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज (इंटक) के ओडिशा चैप्टर ने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को पत्र लिखकर विवादित जगन्नाथ मंदिर विरासत गलियारा परिक्रमा परियोजना में हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया है, जबकि यह मुद्दा उड़ीसा उच्च न्यायालय में चल रहा है।

इंटक के राज्य संयोजक ए.B त्रिपाठी के मुख्यमंत्री को लिखे पत्र के अनुसार, उड़ीसा उच्च न्यायालय में प्राचीन स्मारक और पुरातात्विक स्थल और अवशेष अधिनियम (एएमएएसआर अधिनियम) के उल्लंघन के संबंध में एक जनहित याचिका दायर की गई है, जैसा कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा बताया गया है। 

उन्होंने कहा कि एएसआई ने निषिद्ध क्षेत्र के भीतर कई सुविधाओं के प्रस्तावित भवन को मंजूरी देने से इनकार कर दिया है। त्रिपाठी ने कहा, "भगवान जगन्नाथ के अनुयायियों को इस बहस के बीच परेशान और घायल महसूस हो रहा है, जिसने एक राजनीतिक रंग ले लिया है। उन्होंने कहा, "चूंकि उच्च न्यायालय इस मुद्दे पर सुनवाई कर रहा है, इसलिए अंतरिम समय में काम रोकने से परियोजना के कार्यान्वयन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। "श्री मंदिरा परिक्रमा परियोजना के लिए कोई कानूनी परमिट नहीं दिया गया है," एएसआई ने 9 मई को अदालत को बताया।

एएसआई ने आगे कहा कि इस बात की संभावना है कि निर्माण कंपनी, ओडिशा ब्रिज एंड कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन (ओबीसीसी) ने विरासत स्थल पर कुछ पुरातात्विक अवशेषों को नष्ट कर दिया।

20 जून या उससे पहले, अदालत ने ओडिशा सरकार को एएसआई के हलफनामे के जवाब में एक हलफनामा दायर करने का आदेश दिया है। मामले की अगली सुनवाई 22 जून को होनी है।

गुना हत्या कांड को लेकर CM शिवराज ने उठाया बड़ा कदम, ग्वालियर जोन के IG को तत्काल प्रभाव से हटाया

किसान विरोधी है सरकार, तभी गेहूं निर्यात पर लगाई रोक: चिदंबरम

दुखद! तिलक समारोह से गए थे 4 दोस्त, घर लौटी लाशें

केंद्र ने तेलंगाना को एफसीआई के पास फोर्टिफाइड चावल जमा करने की अनुमति दी

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -