महंगी हो सकती है इंश्योरेंस पॉलिसी

लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण के बीच लाइफ इंश्योरेंस कंपनियां टर्म इंश्योरेंस की कीमत अगले दो-तीन महीने में 20-40 फीसद तक बढ़ा सकती हैं. कुछ कंपनियां पिछले एक माह में टर्म इंश्योरेंस की कीमत पहले ही 20 फीसद तक बढ़ चुकी हैं और अगले 3-6 माह में फिर से 20 फीसद तक प्रीमियम बढ़ाए जाने के पुख्ता संकेत दे रही हैं. इंश्योरेंस विशेषज्ञों के मुताबिक लाइफ इंश्योरेंस कंपनियां टर्म इंश्योरेंस के लिए ग्राहकों से अधिक कीमत इसलिए वसूल रही है क्योंकि रिइंश्योरर्स कंपनियों ने अपना प्रीमियम शुल्क बढ़ा दिया है. लाइफ इंश्योरेंस कंपनियां कई प्रकार के रिस्क कवर करने के लिए रिइंश्योरर्स कंपनियों को प्रीमियम चुकाती हैं. 

SBI : इस नंबर पर मिस्ड कॉल करके आसानी से जान सकते है अकाउंट बैलेस

अपने बयान में पॉलिसी बाजार की सीबीओ (लाइफ इंश्योरेंस) संतोष अग्रवाल ने बताया कि रिइंश्योरर्स कंपनियां वास्तविक क्लेम और संभावित क्लेम की दरों को माप कर अपना प्रीमियम तय करती हैं. अगर संभावित क्लेम दर उम्मीद से अधिक दिखती है तो उसे मृत्यु दर के लिए नकारात्मक रूप में देखा जाता है और प्रीमियम शुल्क में बढ़ोतरी की जाती है. उन्होंने बताया कि रिइंश्योरर्स कंपनियों द्वारा प्रीमियम बढ़ाने की वजह से लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों ने टर्म इंश्योरेंस की कीमत में पिछले एक माह के दौरान 20 फीसद तक बढ़ोतरी की है.  

क्या आपके 'जन धन' खाते में नहीं आ रहे पैसे ? बंद अकाउंट को ऐसे करें एक्टिवेट

इसके अलावा उन्होंने कहा कि अगले तीन से छह महीनों में रिइंश्योरर्स कंपनियां अपने प्रीमियम शुल्क में और 20-25 फीसद तक बढ़ोतरी कर सकती है. उन्होंने बताया कि आने वाले समय में कई चीजें टर्म इंश्योरेंस में जोड़ी जा रही है, इसलिए टर्म इंश्योरेंस के शुल्क में बदलाव होना तय है. पॉलिसी बाजार के मुताबिक पिछले एक माह में टाटा ने अपने टर्म इंश्योरेंस में 30 फीसद की बढ़ोतरी की है. आइपीआरयू ने 21 फीसद, मैक्स ने 3 फीसद तो एचडीएफसी ने 4 फीसद की बढ़ोतरी की है. जो कंपनियां पिछले महीने बढ़ोतरी कम की है या नहीं की है, वे एक साथ ही 40 फीसद तक का इजाफा कर सकती है. 

JioMart के लॉन्च के बाद ग्राहकों को मिल सकता है बंपर डिस्काउंट

इस माह तक EMI न भरने की मिल रही छूट

प्रमोद प्रेमी यादव का Sad सांग मचा रहा धमाल, यहां देखे वीडियों

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -