महिलाओं के लिए इंश्योरेंस भी है जरूरी
महिलाओं के लिए इंश्योरेंस भी है जरूरी
Share:

इंश्योरेंस कंपनियां महिलाओं की जरूरतों को ध्यान में रखकर खास पॉलिसी ला रही हैं। कहते हैं जिंदगी का कोई भरोसा नहीं। इसलिए जरूरी है कि जिंदगी की चुनौतियों का सामना करने और भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए कम-से-कम आर्थिक रूप से तो पहले से तैयार रहा जाए। अब विकल्प की कोई कमी नहीं और लोग इंश्योरेंस के फायदे को भी समझ रहे हैं। लिहाजा मांग बढ़ रही है और उसी के अनुरूप इंश्योरेंस कंपनियां सप्याई भी कर रही हैं।

वर्किंग महिलाओं की लगातार बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए अब इंश्योरेंस सेक्टर कुछ ऐसी स्कीम लेकर आ रहा है, जो सिर्फ महिलाओं के लिए ही हैं। ऑफिस में काम के समय होने वाले किसी भी प्रकार के नुकसान, बच्चे के जन्म के समय या किसी भी बड़ी बीमारी के इलाज के खर्च के लिए महिलाओं का आर्थिक रूप से सुरक्षित होना जरूरी हो गया है।

महिलाओं के लिए खासतौर पर डिजाइन किए गए इन इंश्योरेंस प्रोटेक्ट्स में जहां एक ओर उनकी हर जरूरत को ध्यान में रखा जाता है, वहीं उनके जोखिम को भी कम करने की कोशिश की जाती है। महिलाओं के लिए खास तौर पर बनी इंश्योरेंस पॉलिसी में इंश्योरेंस खरीदने वाली महिला को फायदा भी अपेक्षाकृत ज्यादा मिलता है। मसलन, उन्हें प्रीमियम कुछ कम वक्त के लिए देना पड़ता है और पॉलिसी मेच्योर होने पर उन्हें पैसा कुछ पॉलिसी में थोड़ा ज्यादा भी मिल जाता है।

आपके लिए है खास
अगर आप भी अपनी जिंदगी के जोखिम को कम करना चाहती हैं, तो अपनी जरुरत के हिसाब से अलग-अलग प्लान ले सकती हैं। मसलन कुछ पॉलिसी आपको गंभीर बीमारियों के लिए कवर देने के साथ बच्चे के जन्म के समय उसके इलाज की गारंटी भी देती हैं। एलआईसी की जीवन भारती पॉलिसी इसी श्रेणी की है। यह पॉलिसी इंश्योरेंस कराने वाली महिला को इंश्योरेंस कवर देने के साथ-साथ बच्चे के जन्म के समय उसे होने वाली किसी भी प्रकार की विकृति के लिए स्पेशल कवर देती है। इसके अलावा कुछ कंपनियां आपको अपने प्रॉफिट में भी शेयर देती हैं। गृहणियों के इंश्योरेंस प्लान के साथ उनके बच्चों की शिक्षा के लिए एजुकेशन प्लान भी साथ में आ रहा है। अगर इंश्योरेंस कराने वाली महिला के साथ कोई दुर्घटना हो जाती है, तो उसके बच्चे की पढ़ाई के लिए इंश्योरेंस कंपनी स्पेशल कवर देती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -