अब सिर्फ इतने पैसो में मिलेगा दस लाख तक का ट्रैवल इंश्योरेंस
अब सिर्फ इतने पैसो में मिलेगा दस लाख तक का ट्रैवल इंश्योरेंस
Share:

आज के महंगाई के समय में 50 पैसे की कीमत भले ही न हो परन्तु, IRCTC में इस राशि से 10 लाख रुपये तक का बीमा लिया जा सकता है। जी हां बिलकुल सही सुन रहे है आप हम ट्रैवल इंश्योरेंस की बात कर रहे हैं। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (IRCTC) मात्र 49 पैसे में 10 लाख रुपये तक के इंश्योरेंस करवा देता है। IRCTC की वेबसाइट या ऐप से टिकट बुक करने पर इंश्योरेंस का फायदा उठाया जा सकता हैं। मात्र 49 पैसे में यह ट्रैवल इंश्योरेंस का लाभ उठाया जा सकता है।

10 लाख तक का बीमा कवर: इस इंश्योरेंस में आप ज्यादातर 10 लाख तक का कवर ले सकते हैं। रेल दुर्घटना के दौरान किसी अप्रिय घटना होने पर आपको 10 लाख का कवर मिल सकता है। स्थाई आंशिक विकलांगता की स्थिति में 7.5 लाख का कवर मिल सकता है। चोट लगने की हालत पर हॉस्पिटल खर्च के लिए 2 लाख का कवरे मिलता है। यह मृत्यु और विकलांगता कवरेज के अलावा होता है। ट्रांसपोर्टेशन के लिए 10,000 का कवर मिलता है।

कैसे लें इंश्योरेंस का फायदा: इंश्योरेंस को IRCTC की वेबसाइट और मोबाइल ऐप से टिकट बुक करने पर ही लिया जा सकता है। वेबसाइट के अनुसार, रेल दुर्घटना या यात्रा के दौरान कोई अप्रिय घटना होने पर इंश्योरेंस पॉलिसी मृत्यु, स्थायी पूर्ण विकलांगता, स्थायी आंशिक विकलांगता के साथ ही हॉस्पिटल खर्च व वाहन खर्च भी करती है।

कैसे उठाएं इंश्योरेंस का लाभ: कोई भी यात्री ऑनलाइन टिकट बुक करते समय ट्रैवल इंश्योरंस के सेक्शन पर क्लिक करके इसका फायदा ले सकता है। यात्री के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल पर इंश्योरेंस कंपनी की ओर से पॉलिसी की सूचना भेजी जा सकती है। इसके अलावा नॉमिनेशन डिटेल्स भरने के लिए एक लिंक भेजी जाती है। टिकट बुक करने के बाद, यात्री संबंधित इंश्योरेंस कंपनी की साइट पर जाकर नॉमिनेशन डिटेल्स भर सकता है।

याद रखें एक बार प्रीमियम भरने पर रद्द कराने की अनुमति नहीं है। इसके साथ ही टिकट के वेटिंग में होने पर प्रीमियम के रिफंड की सुविधा भी नहीं होती है। आईआरसीटीसी के anusaar, यदि यात्री नॉमिनेशन डिटेल्स नहीं भरता है, तो क्लेम की स्थित में सेटलमेंट कानूनी सुनवाई के द्वारा होता है। जबकि, यह ट्रैवल इंश्योरेंस 5 साल से कम के बच्चों के लिए जारी नहीं है।

 

पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि का सिलसिला जारी, डीज़ल के दाम स्थिर

यदि आपका भी है SBI में खाता, तो इस वजह से हो सकता है घाटा

पीएमसी बैंक घोटाले में एक निदेशक गिरफ्तार, बीजेपी के पूर्व विधायक के बेटे है ये

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -