EDLI के तहत बढ़ा बीमा लाभ

EDLI के तहत बढ़ा बीमा लाभ

कर्मचारी डिपोजिट लिंक्ड इंश्योरेंस (EDLI) की योजना के तहत हाल ही में श्रम एवं रोजगार मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने एक घोषणा में यह बात कही है कि बीमा लाभ को 3.6 लाख रुपए से बढ़ाकर 6.0 लाख रुपए कर दिया गया है. इसके तहत उन्होंने यह कहा है कि इससे करीब 4 करोड़ EPF सदस्यों को लाभ पहुंचेगा. गौरतलब है कि बीते वर्ष 30 हजार लोगो को 180 करोड़ रूपये का भुगतान इसके तहत किया भी गया था.

साथ ही आपको इस बात से भी अवगत करवा दे कि श्रम मंत्री कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) के अध्यक्ष हैं और ये सारी बातें उन्होंने CBT की एक बैठक के दौरान कहीं है. इसके साथ ही CBT के द्वारा बीमा लाभ के लिए नियोक्ता के पास कर्मचारी को 10 महीने तक काम करने की शर्त को भी हटाने का निर्णय लिया गया है.

इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि सभी कर्मचारियों को EPF योजना के तहत लाया जाये और उन्हें सार्वभौमिक खाता संख्या भी प्रदान की जाये. केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त के के जालान ने यहां इस बारे में भी जानकारी दी है कि EPFO के द्वारा दो सूचकांक संबद्ध स्टाक एक्सचेंज ट्रेडेड फंडों में 400 करोड़ रुपए निवेश किया गया है. अधिकारी के द्वारा इस बयान में आगे यह भी कहा गया है कि EPFO को चालू वित्त वर्ष के अंत तक फंडों में 5 हजार करोड़ रुपए के निवेश की उम्मीद है.