डायबिटीज के हैं मरीज तो रोज चबाये ये पत्ता

डायबिटीज के मरीज आज के समय में दुनिया में कई हैं। हालाँकि इन मरीजों को अपने खाने पीने को लेकर हर वक्त ध्यान रखना पड़ता है, ऐसा इसलिए क्योंकि उनकी जरा सी गलती से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल से बाहर जा सकता है और फिर किडनी डिजीज, हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों का शिकार होना पड़ सकता है। आपको बता दें कि मधुमेह के मरीजों को अक्सर इंसुलिन की कमी हो जाती है जो ग्लूकोज के स्तर को बढ़ा देता है। हालाँकि शुगर पेंशेंट को परेशानियों का सामना न करना पड़े, ऐसी स्थिति में एक खास तरीके का पत्ता चबाया जा सकता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए खास है 'इंसुलिन प्लांट'- जी दरअसल डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए 'इंसुलिन प्लांट' (Insulin Plant) किसी औषधि से कम नहीं है। जी हाँ और इसका साइंटिफिक नाम 'केमीकोस्टस कस्पीडटेस' Chamaecostus Cuspidatus) है। इसे 'इंसुलिन प्लांट' के नाम से इसलिए पुकारा जाता है क्योंकि इसकी पत्तियों को चबाने से हमारे शरीर में इंसुलिन का लेवल मेंटेन रहता है।

इंसुलिन के पौधे की पत्तियों के फायदे- 

* इंसुलिन प्लांट में एस्कॉर्बिक एसिड, आयरन, बीटा कैरोटीन, कोरोसॉलिक एसिडफ्लेवोनोइड्स, टेरपेनोइड्स, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

* आपको बता दें कि इंसुलिन प्लांट में कोर्सोलिक एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे सर्दी, खांसी, जुकान, लंग्स डिजीज, अस्थमा और इंफेक्शन से आराम मिलता है। जी हाँ और शुगर के मरीज थोड़ी थोड़ी देर में इस पौधे के पत्ते चबाएंगे तो बॉडी में इंसुलिन बनने लगेगा।

* इंसुलिन के पौधे की पत्तियों को करीब एक महीने तक रोजाना चबाने से डायबिटीज के मरीजों को बड़ी राहत मिल सकती है।

स्किन से लेकर बालों तक के लिए वरदान है छाछ, ऐसे करें इस्तेमाल

रात में सोने से पहले कभी ना करें ये काम वरना स्किन हो जाएगी खराब

'भूख बढ़ाने के लिए चिप्स-केक खाओ', आपका दिमाग घुमा देंगे ये घरेलू टिप्स

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -