इन 5 तरीको से तुरंत रुकेगी हिचकी
इन 5 तरीको से तुरंत रुकेगी हिचकी
Share:

कहते है की हिचकी को याद का प्रतीक माना जाता है जब भी हिचकी आती है तो कहते है की कोई याद कर रहा होगा और इसी सोच के साथ हम अपने दिल को तसल्ली दे देते है। लेकिन जब आप किसी के साथ बैठ कर बात कर रहे हो और ऐसे टाइम पर हिचकी आजाये तो यह आपको नागवार नही गुजरेगा। अचानक आने वाली हिचकी से बात करने में प्रॉब्लम तो होती ही है साथ ही साथ हमारा ध्यान भी एकाग्र नही हो पता है । जानिए, हिचकी रोकने के ऐसे आसान उपायों के बारे में जो आपको तुरंत आराम पहुंचाने में मददगार हैं।

चीनी खाएं : हिचकी शुरु होते ही एक चम्मच शक्कर तुरंत मुंह में डाल लें। हिचकी तुरंत बंद हो जाएगी।

जीभ बाहर निकालें : हिचकी अधिक आने पर जीभ को जितना बाहर निकाल सकते हैं निकालें। इससे गले का वह भाग खुल जाएगा जो नाक के रास्ते और वोकल कॉर्ड को जोड़ता है और हिचकी तुरंत बंद हो जाएगी।

ध्यान भटकाएं : कनाडा के रीडर्स डायजेस्ट में प्रकाशित शोध की मानें तो ध्यान भटकाने से भी हिचकी दूर हो जाती है। मुट्ठी भींचने से नर्वस सिस्टम का ध्यान हिचकी से भटकता है जिससे हिचकी रुक जाती है।

गहरी सांस लें : बिना सांस छोड़े आप गहरी सांस लें और हवा को सीधे शरीर में प्रवेश करने दें। इससे हिचकी तुरंत बंद हो जाती है।

पानी पिएं : नाक बंद करें और पानी का बड़ा घूंट मुंह में भरें और कुछ सेकेंड मुंह में रखने के बाद पी जाएं। हिचकी बंद हो जाएगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -