इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए बूरी खबर, क्या यूजरनेम, पासवर्ड हो गए है लीक?
इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए बूरी खबर, क्या यूजरनेम, पासवर्ड हो गए है लीक?
Share:

फेसबुक के लोकप्रिय फोटो शेयरिंग ऐप Instagram के हजारों यूजर्स को यूजरनेम, पासवर्ड एवं अन्य जानकारियां लीक्स हो गई हैं. सोशल मीडिया बूटिंग सर्विस सोशल कैप्टन के हैकर्स ने अपने फॉलोअर्स को बढ़ाने के लिए इंस्टाग्राम यूजर्स को टारगेट किया है. हैकर्स इन यूजरनेम और पासवर्ड के जरिए अपने फॉलोअर्स को बढ़ाने की कोशिश में इस तरह की घटना को अंजाम दे रहे हैं. आपको बता दें कि Facebook की स्वामित्व वाले इस लोकप्रिय फोटो शेयरिंग ऐप Instagram को काफी सिक्योर ऐप माना जाता है. TechCrunch की रिपोर्ट के मुताबिक, सोशल कैप्टन ने Instagram यूजर्स के अकाउंट कि डिटेल्स को अनएनक्रिप्ट करके प्लेन टेक्स्ट में कनवर्ट किया है. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

खिड़कियों से बाहर झूलकर बात करना होगए समाप्त, AIRTEL जल्द लांच करेगा यह सुविधा

अगर आपको नही पता तो बता दे कि इस वेबसाइट पर कोई भी सोशल कैप्टेन यूजर के प्रोफाइल पर बिना लॉग-इन किए ही Instagram यूजर के प्रोफाइल और लॉग-इन क्रेडेंशिएल्स को एक्सेस कर सकेंगे. एक सिक्युरिटी रिसर्चर्स ने TechCrunch को बताया कि उनके पास एक स्प्रेडशीट में 10,000 स्क्रैप्ड यूजर अकाउंट के डिटेल्स हैं. इनमें से 70 अकाउंट्स पेड और प्रीमियम यूजर्स के हैं.Instagram ने इस सिक्युरिटी ब्रीच पर कहा है कि ये गलत तरीके से लॉग-इन क्रेडेंशिएल्स को स्टोर करने का मामला है. हम इस मामले की जांच कर रहे हैं और हम लोगों को प्रोत्साहित करेंगे कि अपने पासवर्ड और निजी जानकारियां उन लोगों से शेयर न करें जिन्हें आप जानते नहीं है.

आपका स्मार्टफोन कर सकता है आपको बहरा और नपुंसक, जानिये क्या है कारण

गत वर्ष मई में भी Instagram के लाखों यूजर्स के क्रेडेंशिएल्स लीक हो गए थे, जिनमें कई हाई प्रोफाइल इंफ्लुएंशर्स भी शामिल थे. इन इंफ्लुएंशर्स में म्यूजिक, फूड ब्लॉगर्स और सोशल मीडिया इंफ्लुएंशर्स आदि शामिल थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले साल Instagram के 49 मिलियन यूजर्स के रिकार्ड्स लीक हुए थे. वहीं, 2017 में एक बग की वजह से 6 मिलियन इंस्टाग्राम इंफ्लुएंशर्स के अकाउंट्स डिटेल्स लीक हुए थे, जिनमें कई हॉलीवुड स्टार्स भी शामिल थे।इस समय हैकर्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के यूजर्स को टारगेट कर रहे हैं. Facebook और WhatsApp के कई यूजर्स के डाटा पिछले साल लीक हुए हैं. इस साल की शुरुआत में ही Instagram यूजर्स को इस कथित डाटा लीक का सामना करना पड़ रहा है. 

truecaller Update: फोन आने से पहले ही मिलेगी यह जानकारी, जानिये कैसे काम करेगा यह फीचर

Tinder जैसे डेटिंग एप्स डाल सकते है आपके रिश्तो पर गहरा असर, जानिये कैसे

Jio, Airtel और Vodafone-idea ने निकले सस्ते प्लान जिनमे मिलेगा 1 जीबी डाटा, जानिये कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -