विवादों में आया इंस्टाग्राम किड्स, जुकरबर्ग को 70 धार्मिक नेताओं ने लिखा पत्र
विवादों में आया इंस्टाग्राम किड्स, जुकरबर्ग को 70 धार्मिक नेताओं ने लिखा पत्र
Share:

फेसबुक की बच्चों को लेकर बनी ‘इंस्टाग्राम किड्स’ (Instagram Kids) योजना के लिए परेशानी बढ़ती जा रही है। इसका लगातार विरोध भी किया जाने लगा है। इसी क्रम में एडवोकेसी समूह फेयरप्ले और चिल्ड्रेन्स स्क्रीन टाइम एक्शन नेटवर्क (CSTAN) के साथ-साथ पादरी, रब्बी और अन्य धार्मिक नेताओं ने फेसबुक (Meta) के CEO मार्क जुकरबर्ग को एक पत्र लिखकर कंपनी से इसे स्थायी तौर पर बंद करने का अनुरोध भी कर चुके है।

फेयरप्ले द्वारा लिखे गए पत्र में 70 से अधिक धार्मिक नेताओं के हस्ताक्षर भी दिए गए है। इस पत्र में यह भी बोला गया है कि “सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लाभ कमाने के उद्देश्य के लिए जिस तरह से अपरिपक्व बच्चों को टार्गेट करता है और अनैतिक रूप से डेटा को एकत्रित करने का काम भी करता है, उससे बच्चों की अच्छाई के लिए यह सही उपकरण नहीं है। “

हाल के माह में इंस्टाग्राम (Instagram) और उसकी पैरेंट कंपनी फेसबुक (Meta) के व्हिसिलब्लोअर फ्रांसिस हॉगेन द्वारा लीक  कर दिए गए है आंतरिक दस्तावेजों के उपरांत बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य, प्लेफॉर्म की बॉडी इमेज और इनकी सुरक्षा को लेकर प्रश्न भी खड़े किए जा रहे है। बीते वर्ष दिसंबर में बच्चों की ऑनलाइन सेफ्टी को लेकर एक सीनेट पैनल ने इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी से पूछताछ भी की जा चुकी है। संभावित जोखिम को ध्यान में रखते हुए मेटा की भी कार्रवाई की जा रही है।

हालाँकि, लीक डॉक्यूमेंट पर Meta ने स्पष्टीकरण दिया था कि इन दस्तावेजों का उपयोग कंपनी की इमेज को धूमिल करने के लिए किया जाने लगा है। अपने विवादित ‘इंस्टाग्राम किड्स’ का बचाव करते हुए कंपनी ने ये भी बोला था कि उसका मकसद यूथ यूजर्स को वार्तालाप करने के लिए एक सुरक्षित और समर्पित फील्ड दिया जाना है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस पत्र में धार्मिक नेताओं ने बाइबिल, कुरान, पोप फ्रांसिस और बौद्ध भिक्षु थिच नहत हान के संदर्भों का जिक्र भी किया जा चुका है।

गौरतलब है कि दूसरी सोशल मीडिया साइटों की तरह ही इंस्टाग्राम ने भी 13 वर्ष से कम आयु के बच्चों के प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल को प्रतिबंधित कर दिया है। हालाँकि, बाद में कंपनी ने 13 वर्ष के बच्चों को टार्गेट कर ‘इंस्टाग्राम किड्स’ को लॉन्च करने की योजना भी बना चुके थे। अमेरिका में इसका काफी विरोध हुआ, जिसके बाद इसे रोक दिया गया है।

WhatsApp के बाद अब सिंग्नल App ने यूजर्स को दिया ये बड़ा तोहफा

एक ही सप्ताह में 2 बार ससपेंड हुआ चिनार कोर का इंस्टाग्राम, जानिए क्या है मामला

बड़ी खबर: JIO ने दो दिन एक्सटेंड किया रिचार्ज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -