इस शख्स से इंस्पायर्ड होकर लवलीना ने शुरू की थी बॉक्सिंग

टोक्यो ओलिंपिक में भारत की ओर से नौ बॉक्सर्स ने भाग लिया है। मैरीकॉम और अमित पंघाल जैसे दिग्गजों ने निराश किया लेकिन युवा बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन ने यहां ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर लिया था। 69 किग्रा वेल्टर वेट केटेगरी के सेमीफाइनल में हार गई लेकिन देश के लिए ब्रॉन्ज जीतने में सफल हो गई। आज यानि दो अक्टूबर को वह अपना 25वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही है।

लवलीना के ओलिंपिक मेडल तक का सफर बहुत खास रहा है। लवलीना असम के गोलाघाट जिले के बड़ा मुखिया गांव की रहने वाली हैं। 23 साल  की लवलीना का जन्म 2 अक्टूबर 1997 को हुआ था। लवलीना के पिता टिकेन बोरगोहेन एक बिजनेसमैन हैं और मां ममोनी हाउस वाइफ हैं। तीन बहनों में सबसे छोटी लवलीना बॉक्सिंग से पहले किकबॉक्सिंग भी करती थी।

लवलीना बोरगोहेन के पिता उनके लिए 1 दिन मिठाई लेकर आए थे। मिठाई जिस अखबार में लपेटकर लाई गई थी लवलीना उसे पढ़ने लगीं तब पहली बार लवलीना ने मोहम्मद अली के बारे में पढ़ा और फिर बॉक्सिंग में उनकी रूचि और बढ़ने लगी। यहीं से उनके बॉक्सिंग के सफर की शुरुआत हो गई। 9 वर्ष पहले मुक्केबाजी में करियर शुरू करने वाली लवलीना दो बार विश्व चैम्पियनशिप ब्रॉन्ज मेडल भी अपने नाम कर चुकी है। जिसके साथ साथ उन्होंने 2017 और 2021 की एशियन चैंपियनशिप में भी ब्रॉन्ज मेडल भी अपने नाम कर लिया।

प्राइमरी स्कूल में स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया के लिए ट्रायल भी हुए। यहां लवलीना पर नजर गई कोच पादुम बोरो की जिन्होंने उनका जीवन बदल दिया। उनकी मेहनत का ही नतीजा था कि 5 वर्ष के अंदर लवलीना एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज जीतने में सफल हो गई। धीरे-धीरे वह आगे बढ़ती रहीं और देश की स्टार बॉक्सर्स में उनका नाम शुमार हो चुका है। उनके लिए ओलिंपिक की तैयारी आसान नहीं थी। वह अपनी तैयारियों में इतनी व्यस्त थीं की 9 वर्ष तक छुट्टी भी नहीं ले पाई, न ही उन्होंने घर का खाना खाया। वहीं कोरोना संक्रमण की वजह से वह अभ्यास के लिए यूरोप नहीं जा सकीं। जिसके साथ साथ उनकी मां की तबीयत खराब थी और पिछले साल उनका किडनी प्रत्यारोपण हुआ जब लवलीना दिल्ली में राष्ट्रीय शिविर में थी।

'भारत को मिल गया नया ज़हीर खान..', अर्शदीप सिंह के लिए किसने कही ये बात ?

'T20 वर्ल्ड कप से बाहर नही हुए बुमराह..', BCCI चीफ गांगुली ने दी बड़ी अपडेट

रूस की लागनों काटेरयना शतरंज में हासिल की जीत

 

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -