26/11 मुंबई हमले को लेकर पूर्व अधिकारी माइकल रूबीन ने कही ये बात
26/11 मुंबई हमले को लेकर पूर्व अधिकारी माइकल रूबीन ने कही ये बात
Share:

अमेरिकन एंटरप्राइज इंस्टीट्यूट में रेजिडेंट स्कॉलर पेंटागन के पूर्व अधिकारी माइकल रूबीन ने कहा कि 26/11 मुंबई आतंकी हमले के दोषियों के खिलाफ कार्रवाई से पाकिस्तान का इनकार अपनी धरती से निकलने वाले आतंकवाद का मुकाबला करने में इस्लामाबाद से गंभीरता की कमी का प्रमाण है। मुंबई आतंकी हमले 26/11 में छह अमेरिकियों सहित 160 से अधिक लोगों की जान गई है और अन्य विदेशी नागरिकों ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस, इटली, यूनाइटेड किंगडम, जापान, इजराइल, नीदरलैंड, जॉर्डन, मलेशिया, मैक्सिको, सिंगापुर और मॉरीशस से शेष हैं।

रुबीन ने लिखा हालांकि 26/11 हमले में 6 लोगों की मौत हो गई, लेकिन विभिन्न अन्य समयों में पाकिस्तानी आतंकी समर्थन हमलों के अमेरिकी पीड़ितों की संख्या। रुबिन का दावा है कि अगर पाकिस्तान आतंकवाद के प्रति वास्तव में गंभीर है तो उसने यह माना होगा कि मुंबई हमलों को जायज ठहराने के लिए कोई कारक नहीं हैं। हालांकि एकमात्र उत्तरजीवी और हमले में शामिल नौ आतंकवादी अब नहीं हैं, लेकिन एक दशक से अधिक समय से पाकिस्तानी आतंकवाद निरोधक अदालत में सात संदिग्धों पर मुकदमा चल रहा था क्योंकि अधिकारी उनके खिलाफ सबूतों की पर्याप्तता और वैधता पर सवाल उठाते हैं, जिससे अधिकारियों को जवाबदेही से इनकार करना साबित होता है।

"भारत के सबसे बड़े शहर और वाणिज्यिक राजधानी में जो कुछ हुआ वह मानवता के खिलाफ अपराध था, जो कोई सैन्य या कूटनीतिक विवाद के बहाने नहीं था। लश्कर-ए-तैयबा के सह-संस्थापक हाफिज मुहम्मद सईद और समूह के नेता जकीउर रहमान लखवी को गिरफ्तार करने और कोशिश करने से इनकार सिर्फ इस वास्तविकता पर प्रकाश डालता है कि पाकिस्तान में दिवंगत ओसामा बिन लादेन की मौजूदगी कोई बाहरी नहीं थी बल्कि एक ऐसे पैटर्न का सबूत था जिसमें पाकिस्तानी अधिकारी मास्टर आतंकियों की रक्षा करते हैं। वे लिखते हैं, आतंक के वित्तपोषण का मुकाबला करने के लिए पाकिस्तान का निष्ठाहीन दृष्टिकोण, जैसा कि फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स द्वारा प्रलेखित किया गया है, बस इस बात को पुष्ट करता है।

उत्तराखंड सरकार ने घटाए कोरोना टेस्ट के दाम, अब महज इतने रुपए में होगी जांच

भिलाई के डामर फैक्ट्री में लगी आग, दो JCB जलकर हुई ख़ाक

लालू यादव की मुश्किलें बढ़ीं, विजलेंस थाने में दर्ज हुई FIR

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -