INS विराट: रिटायर हुआ इंडियन नेवी का सबसे अनुभवी योद्धा, जानिए अब इस शिप का क्या होगा ?
INS विराट: रिटायर हुआ इंडियन नेवी का सबसे अनुभवी योद्धा, जानिए अब इस शिप का क्या होगा ?
Share:

नई दिल्ली: एक ओर भारत जहां आधुनिक उपकरणों से निरंतर अपनी सैन्य क्षमता में वृद्धि कर रहा है वहीं दूसरी ओर उसका सबसे अनुभवी वॉरशिप आईएनएस विराट (INS Viraat) सेवानिवृत्त हो गया है. विश्व में सबसे अधिक समय तक सेवा देने वाले इस वॉरशिप को अब पुर्जा-पुर्जा किये जाने की तैयारी हो चुकी है.

पिछले सप्ताह ही INS Viraat मुंबई स्थित डॉकयार्ड से गुजरात के अलांग कोस्ट पहुंचा था. 28 सितंबर को यहां 'थैंक्यू विराट' शीर्षक के साथ एक कार्यक्रम का आयोजन हुआ था. इस आयोजन में केंद्रीय शिपिंग मंत्री मनसुख मांडविया सहित भारतीय नेवी के सभी अफसर भी मौजूद रहे. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस दौरान श्री राम ग्रुप के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया है कि गुजरात मैरीटाइम बोर्ड और GPCB द्वारा एक बार और शिप की जाँच की जाएगी और उसके बाद इसे अलग करने की प्रक्रिया यानी खोलने की कवायद आरंभ की जाएगी.

अगले महीने तक शिप को किनारे ले आया जाएगा और फिर उसके पुर्जे खोलने का काम शुरू हो जाएगा. यानी इंडियन नेवी का यह शानदार जहाज अब कबाड़ में बदल जाएगा. आपको बता दें कि ये शिप 2017 में भारतीय नेवी से सेवानिवृत्त हो गया था जिसके बाद इसे बेच दिया गया था. इसी वर्ष जुलाई में लगी बोली के दौरान श्री राम ग्रुप ने इस शिप का स्वामित्व 38.54 करोड़ रुपये में खरीदा था. इंडियन नेवी में INS विराट 1987 में शामिल किया गया था. 

महंगा होने जा रहा है ट्रेन का सफर ! जानें कौन-कौनसे चार्ज वसूलेगा रेलवे

आज फिर गिरा डीजल का भाव, जानिए नई कीमत

सोने के वायदा दाम में आया उछाल, चांदी में भी हुई बढ़त

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -