आईएनएस तारिणी का जाबांज महिला दल गोवा लौटा

गोवा : छोटी पाल नौका में बैठकर समुद्र के रास्ते दुनिया का चक्कर लगाकर अनूठे अभियान पर निकला नौसेना की जांबाज महिला अफसरों का दल आज गोवा हार्बर पहुंच गया.इस दल का रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्वागत किया.

आपको बता दें कि इस विशेष अभियान दल में लेफ्टिनेंट कमांडर प्रतिभा जामवाल, पी स्वाति ,लेफ्टिनेंट ए विजया देवी, बी एश्वर्य तथा पायल गुप्ता और लेफ्टिनेंट कमांडर जोशी शामिल थी. इस अभियान को नाविका सागर परिक्रमा नाम दिया गया था.इस अभियान का उद्देश्य नारी शक्ति को बढ़ावा देना था.आठ महीने चला यह अभियान आस्ट्रेलिया के फ्रेमन्टाइल, न्यूजीलैंड के लेटिल्टन से पोर्ट स्टेनली (फाल्कलैंड), दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन और मारिशस होते हुए पांच चरणों में पूरा किया . दल ने पांच देशों, चार महाद्वीपों और तीन महासागरों को पार करते हुए कुल 21 हजार 600 समुद्री मील का सफर तय किया.

इस अवसर पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह क्षण गर्व करने लायक हैं .तारिणी की टीम ने जो कर दिखाया है उसने यह साबित कर दिया है कि यदि महिलाऐं कुछ करना चाहती हैं तो उसे अंततः हासिल कर सकती हैं यह उनके लिए सब संभव है.इस मौके पर लेफ्टिनेंट कमांडर जोशी ने अपने अनुभव बांटते हुए कहा कि इस अभियान में आने वाली मुश्किलों का पता था.अनेक मुश्किलों का सामना करना पड़ा लेकिन अंदर से एक नई ताकत की भी अनुभूति हुई.

यह भी देखें

भारतीय नौसेना करेगी मालदीव की निगरानी

'रुस्तम' के नेवी कॉस्ट्यूम की नीलामी पर जारी हुआ लीगल नोटिस

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -