10 मार्च को इंडियन नेवी को मिलेगी INS करंज, पलक झपकते ही टारगेट को कर सकती है ध्वस्त

Mar 01 2021 12:48 PM
10 मार्च को इंडियन नेवी को मिलेगी INS करंज, पलक झपकते ही टारगेट को कर सकती है ध्वस्त

नई दिल्ली: इंडियन नेवी की ताकत पहले से और अधिक बढ़ने जा रही है। स्कॉर्पिन पनडुब्डी INS करंज 10 मार्च को मुंबई में नेवी के बेड़े में शामिल किया जाएगा। इस पनडुब्बी को निर्माण मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड में किया गया है। बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब मझगांव शिपयार्ड ने इंडियन नेवी को कोई पनडुब्बी सौंपी है। 

इससे पहले भी इस शिपयार्ड ने नेवी को खंडेरी, कलवरी स्कॉर्पिन पनडुब्बी प्रदान की हैं। भारत सरकार के साथ हुए समझौते के मुताबिक, इस शिपयार्ड में कुल 6 पनडुब्बियों का निर्माण किया जाना है। जिसमें से वेला और वजीर का ट्रायल चल रहा है, जबकि 6वीं पनडुब्बी का निर्माण कार्य जारी है। वहीं, INS करंज के ताकत की बात करे तो यह चंद सेकेंडों में अपने टारगेट को नष्ट करने की ताकत रखती है। इससे सतह और पानी के भीतर से टॉरपीडों और टयूब लॉन्च एंटी शिप मिसाइलें दागी जा सकती हैं। 

इसके साथ ही यह पनडुब्बी एंटी सबमरीन वॉरफेयर, एंटी सरफेस वॉरफेयर, माइन लेइंग जैसे कई मिशनों को अंजाम देने की ताकत रखती है। इसके अलावा INS करंज में और भी ऐसी कई सुविधाएं दी गई हैं जो इसको आधुनिक बनाती हैं।

आखिर क्यों पीएम मोदी ने टीका लगवाने के लिए 'कोवाक्सिन' ही चुनी ?

पीएम मोदी के कोरोना वैक्सीन लगवाने पर सियासत शुरू, अधीर रंजन बोले- PM ने पहले क्यों नहीं लगवाई ?

कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगवाने के बाद भी कोविड पॉजिटिव पाए गए डॉक्टर, मचा हड़कंप